सशस्त्र बल ने किया गणतंत्र दिवस की परेड का रिहर्सल, मिस्र के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

National

मिस्र के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी इस बार 74 वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। खास बात है कि यह पहली बार है, जब मिस्र का कोई राष्ट्रपति भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होगा।

गार्ड समारोह में नहीं होगा कोई बदलाव

पिछले हफ्ते राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा कि रिपब्लिक डे परेड और बीटींग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान 14 और 28 जनवरी के बीच गार्ड समारोह में कोई बदलाव नहीं होगा। यह समारोह एक सैन्य परंपरा है जिसमें महलों, किलों और रक्षा प्रतिष्ठानों में गार्ड और संतरी समय-समय पर बदले जाते हैं ताकि नए सैनिकों को कार्यभार संभालने में सक्षम बनाया जा सके।

रायसीना पर स्थित राष्ट्रपति भवन में रिपब्लिक डे के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यहां सेरेमोनियल आर्मी गार्ड बटालियन भारत के राष्ट्रपति के लिए सेरेमोनियल गार्ड और संतरी को देने के लिए जिम्मेदारी माने जाते हैं। हर शनिवार को तीस मिनट का समारोह आयोजित किया जाता है, हालांकि गणतंत्र दिवस समारोह के कारण समारोह नहीं होगा।

इस बार जुड़ेगी एक और उपलब्धि

खास बात है कि गणतंत्र दिवस समारोह में 1976 से हिस्सा लेने वाली प्रसिद्ध बीएसएफ ऊंट टुकड़ी अपने पुरुष समकक्षों के साथ ऊंट की सवारी करने वाली शाही पोशाक में बीएसएफ की पहली महिला टुकड़ी की गवाह बनेगी।

Compiled: up18 News