सेंट्रल विस्टा के आर्किटेक्ट बिमल पटेल वो प्रोजेक्ट्स जिसने उन्हें पॉपुलैरिटी दिलाई

Cover Story

नया संसद भवन बनकर तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को इसका उद्धाटन करेंगे. दिलचस्‍प बात है कि नई संसद को तय समय में तैयार किया गया है और यह आत्‍मनिर्भर भारत का बेहतरीन उदाहरण है. नई संसद की इमारत केंद्र सरकार के सेंट्रल विस्‍टा प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा है. जिसे डिजाइन किया है मास्‍टर आर्किटेक्‍ट बिमल पटेल ने. उन्‍हें यह खूबी आर्किटेक्‍ट पिता हंसमुख पटेल से विरासत के तौर पर मिली. बिमल पटेल ने सेंट्रल विस्‍टा के अलावा कई ऐसे प्रोजेक्‍ट्स पर काम किया जिसने उन्‍हें पॉपुलैरिटी दिलाई.

साबरमती रिवर फ्रंट, अहमदाबाद: आर्किटेक्‍ट बिमल पटेल को इसे डिजाइन करने की जिम्‍मेदारी तब मिली थी जब पीएम मोदी गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे. 2011 में उन्‍होंने इसका उद्घाटन किया. दिलचस्‍प बात यह भी थी कि इसे डिजाइन करने का प्रस्‍ताव पहली बार 1960 में रखा गयाा था, लेकिन इसे तैयार करने का काम 2005 में शुरू हुआ. इसकी खास तरह की डिजाइन के करण साबरमती रिवर फ्रंट को दुनियाभर में 24 अवॉर्ड मिले.

काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर, वाराणसी: वाराणसी के धार्मिक स्‍थल काशी विश्‍वनाथ प्रोजेक्‍ट की जिम्‍मेदारी विमल पटेल को दी गई. इस प्रोजेक्‍ट के कारण ही बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को तंग और संकरी गलियों से राहत मिली. गंगा घाट से सीधे बाबा के द्वार तक पहुंचने का रास्‍ता साफ हुआ. 900 करोड़ की लागत से 5 लाख वर्ग फीट में इस कॉरिडोर को विकसित किया गया.

सेंट्रल विस्‍टा प्रोजेक्‍ट: हाल में केंद्र सरकार ने नए संसद भवन की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं. यह भी प्रोजेक्‍ट सेंट्रल विस्‍टा का हिस्‍सा है. 2019 में सेंट्रल विस्‍टा परियोजना की घोषणा की गई और 10 दिसम्‍बर 2020 को PM मोदी ने इसकी नींव रखी. इसी प्रोजेक्‍ट के तहत कर्तव्‍यपथ का पुनर्विकास किया गया, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने पिछले साल 8 सितंबर को किया था.

इन प्रोजेक्‍ट पर भी काम किया: देश के नामी प्रोजेक्‍ट के अलावा बिमल पटेल ने आईआईएम अहमदाबाद, आईआईटी जोधपुर की इमारतों को डिजाइन किया. गुजरात हाईकोर्ट के साथ मुंबई की अमूल डेयरी और हैदरबाद में अगा खान एकेडमी को डिजाइन किया. डिजाइन और निर्माण के क्षेत्र में उपब्धियों के कारण 2019 में विमल पटेल को प्रधानमंत्री नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन अर्बन प्लानिंग एंड डिजाइन अवॉर्ड से नवाजा गया. इसके अलावा 2019 में उन्‍हें पद्म श्री पुरस्कार दिया गया.

Compiled: up18 News