आगरा: पलोखरा में वार्षिक दंगल मेला का हुआ आयोजन, बराबर पर छूटी आखिरी कुश्ती

स्थानीय समाचार

आगरा जनपद के ब्लॉक पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत गांव पलोखरा के हनुमान मंदिर अखाड़ा पर वार्षिक दंगल मेला का आयोजन हुआ जिसमें कई नामी-गिरामी पहलवान कुश्ती लड़ने को पहुंचे दंगल की आखिरी कुश्ती दो पहलवानों के बीच बराबरी पर छूटी मेला कमेटी द्वारा पहलवानों को सम्मानित किया गया।

जानकारी के अनुसार ब्लॉक पिनाहट क्षेत्र के गांव पलोखर के हनुमान मंदिर अखाड़ा पर हर वर्ष की भांति बुधवार को अमावस के दिन दंगल मेला का आयोजन मेला कमेटी एवं ग्रामीणों के सहयोग से किया गया। दंगल मेला में यूपी,दिल्ली, मध्य प्रदेश ,राजस्थान, हरियाणा प्रदेश के क्षेत्रों से नामी गिरामी पहलवान दंगल मेला में कुश्ती लड़ने के लिए पहुंचे।

जहां दंगल अखाड़े में पहलवानों ने अपने प्रतिद्वंदी पहलवानों से कुश्ती लड़ी और एक दूसरे को चित करने के लिए पटखनी दी। दंगल मेला की आखिरी कुश्ती राजस्थान के धौलपुर के गांव रहनाबाई निवासी भूरा पहलवान एवं फतेहाबाद के गांव बेगनपुर निवासी वीरभान पहलवान के बीच हुई। दोनों पहलवान काफी देर तक कुश्ती अखाड़े में एक दूसरे को पटखनी देने के लिए आजमाइश करते रहे। मगर दोनों ही पहलवान दमदार होने के कारण एक दूसरे को पटखनी नहीं दे पाये। जिस पर आखिरी कुश्ती बराबर पर छूटी जहां मेला कमेटी द्वारा दोनों पहलवानों का साफा बांधकर 11 हजार रुपए का इनाम पुरस्कार प्रदान किया गया। दंगल मेला देखने के लिए दूर दराज से भारी संख्या में ग्रामीण पहुंचे और पहलवानों की कुश्ती को देखकर रोमांचित हो गए।

 

वही दंगल मेला के मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य मुन्ना लंबर, एवं कन्हई तोमर रहे। निर्णायक भूमिका पूर्व प्रधान लक्ष्मण तोमर, एवं विष्णु तोमर ने निभाई। इस दौरान आसाराम तोमर, अवधेश तोमर, राजू तोमर, मनीष वर्मा, ब्रजराज तोमर आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्टर- नीरज परिहार