अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग को बताया ‘तानाशाह’

INTERNATIONAL

एक दिन पहले ही अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी. इस मुलाकात का मक़सद दोनों देशों के बीच तनाव को कम करना था. मुलाकात के बाद ब्लिंकन ने कहा था कि दोनों देश बातचीत के लिए तैयार हैं.

मंगलवार की रात एक फंडरेजर कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन के जासूसी गुब्बारे को लेकर जारी तनाव से शी जिनपिंग शर्मिंदा थे जिसे अमेरिका ने गिरा दिया था.

उन्होंने कहा, “यही कारण था कि शी जिनपिंग बहुत परेशान हो गए, जब मैंने जासूसी उपकरणों से भरे गुब्बारे को मार गिराया था. क्या उन्हें नहीं पता था कि वो वहां है.”

जो बाइडन ने कहा, “तानाशाहों के लिए यह बहुत शर्मिंदगी की बात है. जब उन्हें नहीं पता होता कि क्या हुआ है.”

चीन और अमेरिका में लंबे वक्त से जारी तनाव के बीच रविवार 18 जून को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन चीन पहुंचे हैं. दो दिवसीय इस दौरे में दोनों देशों ने आपसी सहयोग बढ़ाने पर बात की.

बीते पांच सालों में अमेरिका के किसी वरिष्ठ नेता का ये पहला चीन दौरा था. वहीं ब्लिंकन 2021 में जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी कैबिनेट के पहले मंत्री हैं जो चीन पहुंचे थे.

ब्लिंकन इस साल फरवरी में चीन का दौरा करने वाले थे लेकिन उनके दौरे से पहले अमेरिका के वायु क्षेत्र में चीनी ग़ुब्बारा देखे जाने के बाद दोनों मुल्कों के बीच तनाव बढ़ गया.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नज़दीक आने और चीन के साथ तनाव एक राजनीतिक मुद्दे की तरह बड़ा हो रहा है. कुछ रिपब्लिकन सांसदों ने चीन पर ‘नरम’ होने के लिए बाइडन प्रशासन पर हमला भी किया है.

Compiled: up18 News