पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, इमरान खान को एक घंटे में हमारे सामने पेश करें

INTERNATIONAL

सरकार की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने कहा, सुप्रीम कोर्ट एक दहशतगर्द को शह दे रहा है। 9 तारीख को इमरान की गिरफ्तारी के बाद एक साजिश के तहत हिंसा फैलाई गई। फौज पर हमले किए गए। इस्लामाबाद हाईकोर्ट और खुद नेशनल अकाउंटेबिलिटी की अदालत कह चुकी है कि गिरफ्तारी कानूनी तरीके से की गई। ऐसे में सिर्फ 48 घंटे में सुप्रीम कोर्ट के पेट में दर्द उठना हकीकत में हमारी समझ से बाहर है।

इमरान की पार्टी के कई नेता गिरफ्तार

वहीं पाकिस्तान में बढ़ती हिंसा के बीच सिंध प्रांत को छोड़कर पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में आर्मी तैनात कर दी गई है। हिंसा भड़काने के आरोप में PTI लीडर फवाद चौधरी को देर रात और शाह महमूद कुरैशी को गुरुवार सुबह अरेस्ट कर लिया गया। पुलिस ने अब तक इमरान की पार्टी के करीब 1900 नेता-कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है।

9 मई को इमरान की गिरफ्तारी के बाद से जारी हिंसक प्रदर्शन में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 290 लोग जख्मी हो गए हैं। बुधवार को इमरान खान को 8 दिन के लिए नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) की रिमांड पर भेज दिया गया। हिंसा पर फौज ने पहला ऑफिशियल रिएक्शन दिया। कहा, ‘9 मई का दिन पाकिस्तान के इतिहास में काले अध्याय के तौर पर देखा जाएगा।’

बिलावल बोले, मामला और न बढ़ाए PTI

कराची में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कहा, 9 मई पाकिस्तान के इतिहास का एक और काला दिन है। किसी भी राजनेता की गिरफ्तारी देश के लिए बड़ा नुकसान है। PTI को देशभर में चल रहे हिंसक प्रदर्शन खत्म करते हुए कानून का पालन करना चाहिए। जो होना था हो चुका है, अब उन्हें मामले को और नहीं बढ़ाना चाहिए। इससे उनके लिए मुश्किलें बढ़ेंगी।

पिछले 24 घंटे के 6 बड़े अपडेट्स

NAB ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में PM शाहबाज शरीफ, उनके बेटे हमजा शरीफ सहित बाकी लोगों को क्लीन चिट दे दी है।

PTI समर्थकों ने पेशावर में इलेक्शन कमिशन के ऑफिस पर हमला किया। चांग इलाके में न्यूक्लियर फैसिलिटी पर कमांडो तैनात हैं। गिलगिट-बाल्टिस्तान में एक महीने के लिए धारा 144 लगाई गई।

इमरान की गिरफ्तारी को लेकर लंदन में हो रहे प्रदर्शन पर ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने कहा, ये पाकिस्तान का अपना मामला है। हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

PM शाहबाज शरीफ ने कहा, इमरान और PTI ने देश को गंभीर नुकसान पहुंचाया है। आतंकवादियों की तरह सैन्य ठिकानों पर हमले किए। ऐसा 75 सालों में कभी नहीं हुआ।

NAB के टेम्परेरी कोर्ट में इमरान की पेशी हुई। कोर्ट ने खान को 8 दिन की रिमांड पर भेजा। तोशाखाना केस में भी पूर्व पाक PM पर आरोप तय हुए।

फौज ने कहा- हमले साजिश के तहत हो रहे हैं। फौज को गद्दार बताया जा रहा है। हमने गुनहगारों की पहचान कर ली है। कुछ लोग सिविल वॉर चाहते हैं, उन्हें माकूल जवाब देंगे।

क्या है अल-कादिर ट्रस्ट केस

सरकार के मुताबिक खान जब प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने लैंड माफिया मलिक रियाज को मनी लॉन्ड्रिंग केस में फंसाया। लंदन में उसके 40 अरब जब्त कराए। बाद में ये पैसा ब्रिटेन सरकार ने पाकिस्तान को सौंप दिया। इमरान ने यह जानकारी कैबिनेट को भी नहीं दी।

इसके बाद इमरान ने अल कादिर ट्रस्ट बनाया। इसने मजहबी तालीम देने के लिए अल कादिर यूनिवर्सिटी बनाई। इसके लिए अरबों रुपए की जमीन मलिक रियाज ने दी। बुशरा बीबी को डायमंड रिंग भी गिफ्ट की। बदले में रियाज के तमाम केस खत्म कर दिए गए। उसे करोड़ों रुपए के सरकारी ठेके भी मिले।

होम मिनिस्टर राणा सनाउल्लाह ने कहा- 60 अरब रुपए की चपत सरकारी खजाने को लगी। 13 महीने में एक बार भी इमरान या बुशरा पूछताछ के लिए नहीं आए। 4 साल बाद भी इस यूनिवर्सिटी में 32 स्टूडेंट्स ही हैं।

Compiled: up18 News