भारत में 400 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी अमेरिकी चिप मेकर कंपनी AMD

Business

एएमडी के चीफ टेक ऑफिसर मार्क पेपरमास्टर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में शुक्रवार से शुरू हुए वार्षिक सेमीकंडक्टर सम्मेलन में इसका ऐलान किया. इस प्रोग्राम में फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू और माइक्रोन के सीईओ संजय मेहरोत्रा भी ​शामिल रहे.

बेंगलुरु में खुलेगा नया डिजाइन सेंटर कैंपस

देर से एंट्री करने के बावजूद, मोदी सरकार चिप मेकिंग सेंटर के रूप में अपनी साख स्थापित करने के लिए भारत के उभरते चिप सेक्टर में निवेश कर रहा है. एएमडी ने कहा कि वह इस साल के अंत तक बेंगलुरु में अपना नया डिजाइन सेंटर कैंपस खोलेगा और पांच साल के भीतर 3,000 नई इंजीनियरिंग पोस्ट तैयार करेगा. पेपरमास्टर ने कहा कि हमारी भारतीय टीमें दुनिया भर में एएमडी कस्टमर्स को समर्थन देने वाले हाई परफोर्मेंस और अडैप्टिव सॉल्यूशन प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहेंगी.

एआई चिप पर भी काम कर रही है कंपनी

नया 500,000 वर्ग फुट (55,555 वर्ग गज) कैंपस भारत में एएमडी के कार्यालय की संख्या 10 कर देगा. देश में कंपनी के पहले से ही 6,500 से अधिक कर्मचारी हैं. पर्सनल कंप्यूटर से लेकर डेटा सेंटर तक, एएमडी चिप्स का यूज कंपोनेंट की एक वाइड रेंज में किया जाता है. सांता क्लारा, कैलिफोर्निया बेस्ड फर्म एक एआई चिप पर भी काम कर रही है जो बाजार के एडवांस एनवीडिया कॉर्प को टक्कर देगी. अपने टॉप कंप्टीटर इंटेल के विपरीत, एएमडी अपने डिजाइन किए गए चिप्स का प्रोउक्शन ताइवान के टीएसएमसी जैसे थर्ड पार्टी के मेकर्स को आउटसोर्स करता है.

-एजेंसी