अल्कोहलिक आईज: आंखों पर भी पड़ता है शराब के नशे का प्रभाव

Health

अगर आपको शराब की लत है तो आपको हो सकती है अल्कोहलिक आईज। नशे का प्रभाव हमारी आंखों पर भी पड़ता है। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. समीर प्रकाश ने बताया कि क्या—क्या हो सकती है आंखों में समस्याएं।

नशा हमारे स्वास्थ्य के लिए नहीं बल्कि आंखों के लिए भी बहुत नुकसानदायक है। जब लोग शराब की लत के खतरों के बारे में सोचते हैं तो शरीर का एक हिस्सा जिसके बारे में लोग अक्सर नहीं सोचते हैं, वह है आंखें। लेकिन अक्सर, शराब की लत से जूझ रहे लोग “अल्कोहलिक आईज़” से पीड़ित होते हैं। अस्थायी और स्थायी शारीरिक प्रभावों का एक सेट जो विषाक्त शराब के सेवन से आपकी दृष्टि पर पड़ सकता है।

नशा निरोधक दिवस के अवसर पर रविवार को नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर समीर प्रकाश ने बताया कि किसी भी प्रकार का नशा हो, वह आंखों के लिए नुकसान देता है। धीरे-धीरे आंखों की रोशनी गिरती है तो वहीं कभी-कभी ऐसा देखने को मिलता है कि नशे के कारण अचानक से ही लोगों की आंखों की रोशनी चली जाती है। ऐसे काफी केस उनके पास आए हैं।

दवाइयां भी काम नहीं करतीं

डॉक्टर समीर ने बताया कि उनके पास प्रतिदिन ऐसे लोग आते हैं, जिनकी आंखों की रोशनी लगातार कम हो रही है। लेकिन वह इलाज कराने के दौरान यह नहीं बताते कि वह नशा करते हैं। जब उनकी आंखों में ज्यादा तकलीफ होती है और उनसे गंभीरता से पूछा जाता है, तब जाकर वह बताते हैं कि वह भी नशा करते हैं और नशे के कारण उनकी आंखों की रोशनी पर फर्क पड़ता है। डॉक्टर समीर ने बताया कि जब आंखों के मरीज उन्हें पूरी सच्चाई से जानकारी देते हैं, तब जाकर वह भी उनका सही तरीके से इलाज कर पाते हैं क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि नशे के कारण दवाइयां काम नहीं करती।

शराब हमारे रक्त शर्करा को बढ़ाती है

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर समीर ने बताया कि अधिक शराब सेवन काफी धुंधली दृष्टि का कारण बन सकती है। यह कुछ अलग कारकों के कारण माना जाता है। शराब हमारे रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाती है, जो अस्थायी रूप से धुंधली दृष्टि का कारण बन सकती है। इसके अतिरिक्त, जब आप बहुत अधिक शराब पीते हैं तो आपके मस्तिष्क की संपूर्ण कार्यप्रणाली प्रभावित होती है, जिससे आपकी आंखों और मस्तिष्क के बीच संचार धीमा हो सकता है, जिससे आपकी दृष्टि विकृत हो सकती है। शराब के प्रभाव में आपके विद्यार्थियों को फैलने में भी अधिक समय लगता है, जिससे “कंट्रास्ट का नुकसान” नामक कुछ होता है: आपकी आंखें अब कुछ रंगों और रंगों के बीच अंतर नहीं बता पाती हैं। वाहन चलाते समय यह बेहद खतरनाक हो सकता है।

लाल या खून से लथपथ आंखें

आपकी आँखों पर शराब का एक और आम प्रभाव है, बहुत अधिक शराब पीने से आँखों का खून बहना। शराब आपकी आंखों में रक्त वाहिकाओं को बड़ा कर देती है और रक्त से भर जाती है, जो एक लाल, खून की तरह दिखती है। जब आप पीते हैं तो आपकी आंखें सूखी और चिड़चिड़ी हो सकती हैं क्योंकि शराब एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि आपको अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता होती है। और जब आप बार-बार पेशाब करते हैं, तो आपका शरीर (आपकी आंखों सहित) निर्जलित हो जाता है। इसके कारण कई लोगों को पीने के बाद आंखों में दर्द होने लगता है। पीने के बाद लाल आँखें होना एक दीर्घकालिक परिणाम नहीं है, और शराब के आपके सिस्टम से बाहर निकलने के बाद आपकी आँखों को अपना सामान्य रंग फिर से प्राप्त करना चाहिए। लेकिन जब ये प्रभाव अस्थायी होते हैं, तब भी थोड़ी मात्रा में शराब भी आंखों के सूखने के असुविधाजनक प्रभाव पैदा कर सकती है।

शराब से दृष्टि की हानि

आंखों पर शराब के सबसे डरावने संभावित परिणामों में से एक स्थायी अंधापन या दृष्टि हानि है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि जो लोग लंबे समय तक भारी मात्रा में शराब पीते हैं, उनमें उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और ऑप्टिक न्यूरोपैथी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है । कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह शराब से संबंधित विटामिन ए की कमी के कारण हो सकता है। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर समीर ने बताया कि शराब के कारण होने वाला अंधापन आम नहीं है, लेकिन यह संभव है। शराब की अस्वास्थ्यकर मात्रा से परिधीय दृष्टि में कमी, कमजोर आंख की मांसपेशियां, कॉर्निया का पतला होना और रंग दृष्टि का नुकसान हो सकता है – सभी चीजें जो स्थायी दृष्टि हानि का कारण बन सकती हैं।