आगरा के SN मेडिकल कॉलेज में नशे की लत छुड़वाने के लिए किया जा रहा इलाज, एम्स दिल्ली कर रहा सहयोग

स्थानीय समाचार

सरोजनी नायडू मेडिकल कालेज में एम्स, दिल्ली के सहयोग से चल रहे नशा मुक्ति केंद्र और ड्रग ट्रीटमेंट सेंटर (डीटीसी) में नशे की लत छुड़वाने के लिए इलाज किया जा रहा है। 72 घंटे से चार दिन में शरीर से नशा डीटाक्सीफिकेशन खत्म कर दिया जाता है। नशा छोड़ने का मन बना लिया है तो एक से चार महीने में नशे की लत छूट जाती है।

कालेज के मनोरोग विभाग के अध्यक्ष डा. विशाल सिन्हा का कहना है कि नशे की लत लगने पर तीन चरणों में इलाज किया जाता है। पहले नशा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, इसके बाद दूसरे चरण में दवाएं देकर डीटाक्सीफिकेशन किया जाता है। इससे 72 घंटे से चार दिन में शरीर से नशा खत्म हो जाता है और नशा छोड़ने पर शरीर में कंपन्न, व्यवहार में बदलाव सहित अन्य तरह की समस्याएं भी समाप्त हो जाती हैं। इसके बाद मेंटेनेंस थैरेपी में दवाएं दी जाती हैं। ये दवाएं घर पर ले सकते हैं।

नशे की लत छोड़ने के लिए एसएन के मनोरोग विभाग में सोमवार से शनिवार तक सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक ओपीडी में संपर्क किया जा सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य संस्थान में भी नशा मुक्ति केंद्र

इसके साथ ही मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय में नशा मुक्ति केंद्र संचालित किया जा रहा है। केंद्र में मरीजों की काउंसिलिंग के साथ ही दवाएं दी जा रही हैं, जिससे नशे की लत तीन से छह महीने में छूट सकती है।