आगरा का लाल देवराज सिंह बना असिस्टेंट कमांडेंट, UPSC CRPF Exam में हासिल की 13वीं रैंक

विविध

आगरा: आगरा के लाल देवराज सिंह ने आगरा के साथ-साथ अपने परिवार का नाम भी रोशन किया है। देवराज ने यूपीएससी सीआरपीएफ एग्जाम में 13वी रैंक हासिल की है। यह रैंक हासिल करने के साथ ही वह असिस्टेंट कमांडेंट बन गए हैं। उनकी इस उपलब्धि से पूरा परिवार गदगद नजर आ रहा है तो वहीं देवराज सिंह इस उपलब्धि का श्रेय पूरे परिवार को दे रहे।

तीसरी बार में हासिल की उपलब्धि

देवराज सिंह से वार्ता हुई तो उन्होंने बताया कि तीसरी बार में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले उनका सिलेक्शन नेवी में हुआ था लेकिन उन्हें आर्म फोर्स जॉइन करनी थी। इसलिए नेवी को छोड़कर आर्म फोर्स से संबंधित एग्जाम देना शुरू किया। सफलता यूपीएससी सीआरपीएफ एग्जाम में लगी। इस एग्जाम में उन्हें 13वीं रैंक हासिल की। इससे पहले 2 बार यूपीएससी के इंटरव्यू में वह रह गए थे लेकिन इस बार पूरी ताकत लगाई और एग्जाम क्लियर हुआ।

पिता आरपीएफ में हेड कांस्टेबल

आपको बताते चलें कि देवराज सिंह के पिता इस समय आरपीएफ सौंदत्ती में हेड कांस्टेबल हैं। बेटे की असिस्टेंट कमांडेंट बनने से वह अपने आप को काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उनका कहना है कि हमारे पिता जमीदार थे लेकिन पिता ने फिर भी उन्हें खाकी पहनने को कहा। अब उनका सपना था कि बेटा उनसे भी आगे जाए। बेटा भी यही संस्कार लेकर बढ़ा हुआ। बेटे ने अपनी मेहनत और लगन से इस एग्जाम को क्रैक किया और अच्छी रैंक के साथ ऊंचे पद पर पहुंच गया। बेटा अब असिस्टेंट कमांडेंट बन गया है। बेटे का इस पोस्ट पर सिलेक्शन होना उन्हें गौरवान्वित महसूस करा रहा है।

अशोक चक्र पुरस्कार हासिल करना सपना

देवराज सिंह का कहना है कि उनका सपना अशोक चक्र प्राप्त करना है जो असाधारण बहादुरी के लिए दिया जाता है। आर्म फोर्स में जाकर वह देश सेवा के लिए ऐसा ही कुछ करना चाहते हैं जिससे उनके पिता उनके परिवार पर उनको गर्व हो और वह अशोक चक्र जैसा सम्मान पा सकें।

Compiled: up18 News