आगरा: छात्र का आरोप, पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर कर रही है शिक्षिका

स्थानीय समाचार

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज में बीएससी बॉयोटेक्नोलॉजी द्वितीय सेमेस्टर के एक छात्र ने विश्वविद्यालय के विभाग की शिक्षिका पर आरोप लगाया है।

छात्र की ओर से 30 मई को एसएसपी से भी शिकायत की गई। छात्र का कहना है कि उसे डायबिटीज की बीमारी है, प्रवेश से पहले जानकारी दे दी थी। अब सात माह से उसकी पढ़ाई में शिक्षिका की ओर से बाधा डाली जा रही है।

राजपुर चुंगी, शमसाबाद रोड निवासी छात्र का आरोप है कि शिक्षिका उसे कक्षा में पढ़ने के लिए नहीं अनुमति देती। कुछ दिनों तक स्टाफ रूम में बैठा देती थी। बाद में बीमारी की वजह से वह छात्र को पढ़ाई छोड़ने के लिए दबाव बनाने लगीं। आरोप यह भी लगाया है कि उसे प्रोजेक्ट वर्क में लाल पेन से निशान बना दिया है। छात्र की मां का कहना है कि उसका बेटा पढ़ने में अच्छा है, उसे पढ़ाई छोड़ने के लिए बाध्य किया जा रहा है। उच्च शिक्षा अधिकारियों से मामले की शिकायत की गई, कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। आरोप है कि विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने एक पक्षीय जांच की है।

विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो. अजय तनेजा का कहना है कि छात्र की हर संभव मदद की जा रही है। विश्वविद्यालय चाहता है कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करें। छात्र की ओर से शिक्षिका की शिकायत जन सुनवाई पोर्टल पर भी की गई थी, इसके बाद कुलसचिव ने मामले की जांच कराई, शिक्षिका का दोष नहीं पाया गया।