आगरा रेल मंडल अब ई टेंडर नही ई आक्शन प्रक्रिया करेगा इस्तेमाल, पूरे देश में एक साथ होगी लागू

Press Release

आगरा रेल मंडल अब ई टेंडर प्रक्रिया को छोड़कर ई ऑक्शन प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाने में लगा हुआ है। रेलवे विभाग की ओर से पहले एडवटाइजमेंट पार्किंग और एसएलआर लीज के लिए ई टेंडर हुआ करते थे लेकिन रेलवे बोर्ड ने अब इस प्रक्रिया में और ज्यादा पारदर्शिता लाने के लिए ई टेंडर प्रक्रिया को ई ऑक्शन में तब्दील कर दिया है।

देशभर में एक साथ लागू हो रही योजना

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि प्रक्रिया के प्रयोगात्मक रूप से सफल रहने के बाद अब इसे पूरे देश में एक साथ लागू किया जाएगा। अब रेलवे विभाग के अधिकतर टेंडर ई ऑक्शन से ही होंगे।

रेलवे की वेबसाइट पर ई ऑक्शन नाम से है मॉड्यूल

पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे के ई टेंडर के लिए जो आईआरईपीएस वेबसाइट है उसी में ही ई ऑक्शन का मॉड्यूल खोल दिया गया है। उस ऑक्शन मॉड्यूल पर जाकर टेंडर लेने वाले को अपनी सारी प्रक्रिया पूरी करनी होगी और एक नियत समय में फिर ऑक्शन कराया जाएगा।

समय में होगी बचत, टेंडर में भी होगी पारदर्शिता

पीआरओ ने बताया कि पहले टेंडर प्रक्रिया में काफी समय लगता था, जिस व्यक्ति को टेंडर मिलता था, उसके बाद भी उसे काम शुरू कराए जाने को लेकर कागजी कार्रवाई में काफी समय लग जाता था। अब ई ऑक्शन से यह समस्या दूर हो जाएगी। जिस दिन ऑक्शन होगा और जो सबसे ज्यादा बोली लगाकर टेंडर लेगा, उसको तुरंत वही कागजी कार्रवाई पूरी करा दी जाएगी। इससे टेंडर प्रक्रिया में भी पूरी तरह से पारदर्शिता रहेगी।