आगरा पेपर पैकिंग एसोसिएशन ने की केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे से मुलाकात, रखीं इकाइयों से जुड़ी समस्याएं

Business

आगरा। गुरुवार को केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे से आगरा पेपर पैकिंग एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने केन्द्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री प्रो एस पी सिंह बघेल के साथ दिल्ली स्थित उद्योग भवन पर मुलाकात की। व्यापारियों ने इकाईयों की बदहाल स्थिति से अवगत करवाया कि किस प्रकार से बेलगाम तेजी इन उद्योगों की कमर तोड़ रही है।

केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे से मुलाकात करते हुए व्यापारियों ने मांग रखी कि देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वप्न ‘स्वदेशी इकाइयों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जाए।’ उन्होंने कहा कि कोरोना काल से पूर्व जो पैकिंग मैटेरियल विदेशों से आयात होता था उनके कंटेनर भाड़े में बेहिसाब वृद्धि होने से ये ऑर्डर देश में स्थान्तरित हुए लेकिन निरंतर तेजी के कारण ये इकाईयां इन ऑर्डर को सप्लाई करने में असमर्थ हो रही हैं जिससे ये ऑर्डर पुनः विदेशों की ओर अग्रसर हो रहे है।

कागज उत्पादकों के कथन के अनुसार कच्चा माल भरपूर मात्रा में उपलब्ध नहीं हो पा रहा जिससे कुछ मिले बंद हो गई हैं और जो खुली हैं वह मुंह मांगे रेट वसूल रही है। इसलिए इसमें तुरंत हस्तक्षेप करके इन इकाईयां संजीवनी देने की आवश्यकता है। दूसरा 6% GST के अंतर को इन इकाइयों को अपने पास से भरती है। इस संबंध में भी एक ज्ञापन प्रतिनिधि मंडल में शामिल एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप पुरी, महामंत्री बंटी ग्रोवर, कोषाध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, मंत्री प्रवीण तलवार और गुड्डू बंसल ने सौंपा।

उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल के साथ इस ज्ञापन पर लघु उद्योग मंत्री, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से वार्ता कर समाधान का भरोसा दिलवाया। प्रतिनिधि मंडल ने मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय का स्वागत कर हर्ष व्यक्त किया।