आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में हुई पहली कंगारू मदर केअर यूनिट की शुरुआत, प्रीमेच्योर बेबी का होगा समुचित इलाज़

स्थानीय समाचार

आगरा: आगरा मंडल में पहली कंगारू मदर केयर यूनिट की शुरुआत हो गई है। यह यूनिट आगरा की एसएन मेडिकल कॉलेज में लगाई गई है। गुरुवार को एसएन मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग में कंगारू मदर केयर यूनिट का शुभारंभ किया गया। एसएन प्रिंसिपल डॉ प्रशांत गुप्ता, स्त्री रोग की विभागाध्यक्ष डॉ सरोज सिंह और बाल रोग विभागाध्यक्ष डॉ नीरज यादव द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर कंगारू मदर केयर यूनिट का उद्घाटन किया गया। कंगारू मदर केयर यूनिट स्थापित हो जाने से एसएन में प्रीमेच्योर बेबी या फिर कम वजन वाले बच्चों का बेहतर इलाज हो सकेगा।

क्या हैं कंगारू उपचार

कंगारू केयर यूनिट में दो किलो से कम वजन का शिशु पैदा होने पर उसे तुरंत कंगारू की तर्ज पर एक से लेकर दो-तीन दिन तक मां की छाती से चिपकाकर रखा जाता है। शिशु को लगातार मां का स्किन टच मिलता है और उसे सिर्फ स्तनपान कराया जाता है। विशेष तरह के बेड में लेटी मां की छाती से चिपके बच्चे को इस दौरान मां की धड़कनों का भी अहसास होता है। केएमसीयू के भीतर तापमान 25 डिग्री से 28 डिग्री तक रखा जाता है। यूनिट संचालन का विशेष प्रशिक्षण प्राप्त वरिष्ठ चिकित्साधिकारी द्वारा किया जाता है। बताया जाता है कि कंगारू केयर यूनिट में शिशु का इन्क्यूवेटर से भी अधिक तेजी से वजन बढ़ता है।

यूनिट में 6 चेयर और किट मौजूद

एसएन मेडिकल कॉलेज के डॉ प्रशांत गुप्ता और डॉ नीरज यादव ने संयुक्त रूप से बताया कि यूनिट में 6 चेयर और किट मौजूद हैं जिनके माध्यम से प्रीमेच्योर बेबी का इलाज किया जाएगा। उन्होंने यूनिट की अन्य सुविधाओं और विशेषताओं की भी जानकारी दी।