आगरा: 11 फुट लंबे अजगर साँप को देख लोगों में फैली दहशत, कोबरा NGO ने किया रेसक्यू

स्थानीय समाचार

आगरा के इरादतनगर क्षेत्र के ग्राम महादेवा में नहर किनारे एक खेत में तकरीबन 11 फुट लंबे अजगर को देखकर ग्रामीणों के होश उड गए। डरे सहमे ग्रामीणों ने इतना बड़ा साँप देखे जाने की सूचना कोबरा एन०जी०ओ० के हेल्पलाइन नंबर पर दी। सूचना मिलते ही अपनी ऑफिस से लगभग 45 किमी दूर कोबरा एन०जी०ओ० चीफ रेसक्यूअर अंशुल दीप शाह पूरी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और वहाँ से तकरीबन 11 फुट लंबे एवं लगभग 40 किलो वजनी अजगर साँप को रेसक्यू किया।

रस्सी से बांधकर घसीटा गया साँप

मौके पर पहुंची टीम कोबरा एन०जी०ओ० को ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि पास में खेल रहे कुछ बच्चों ने किसी अंजान शख्स को उसकी मोटरसाइकल द्वारा अजगर साँप को बांधकर घसीटते हुये नहर के किनारे खेत में फेंकते हुये देखा था। मोटरसाइकल चालक ने अपना मुंह कपड़े से बांधे रखा था इस कारण उसकी पहचान किसी भी ग्रामीण को नहीं हो पाई।

कोबरा एन०जी०ओ० संस्थापक एवं मुख्य रेसक्यूअर अंशुल दीप शाह ने बताया कि गनीमत रही कि गाँव के रास्ते कच्चे होने के कारण घसीटे जाने के बाद भी अजगर साँप को गंभीर चोटें नहीं आयीं, परंतु मोटरसाइकल से बांधकर घसीटे जाने के कारण अजगर को छोटी-मोटी खरोंचे आयीं है जिनका प्राथमिक उपचार कर सर्प को पुनर्वास हेतु सुरक्षित उसके प्रकृतिक परिवेश में छोड़ दिया गया है।

अंशुल दीप शाह ने आगे जानकारी देते हुये बताया कि इन बेज़ुबान, निर्दोष जीव-जंतुओं के साथ इस तरह का व्यवहार कदापि उचित नहीं है। ये बेज़ुबान जानवर अपनी भूख की खातिर इंसानी बस्तियों में प्रवेश कर जाते है जिसकी कीमत कभी-कभी इन्हें अपनी जान गंवा कर चुकानी पड़ती है। अजगर एक पर्यावरण मित्र सर्प है जो कि विषैला नहीं होता है। इसे वन्य जीव-जन्तु संरक्षण अधिनियम 1972 की अनुसूची 1 में संरक्षित किया गया है। इस जीव के साथ किसी भी तरह का दुर्व्यवहार करना, मारना-पीटना, बंधक बनाना, पालना अथवा किसी भी रूप में प्रताड़ित करना सभी कानूनन अपराध है जिसमें सजा अथवा जुर्माना अथवा दोनों का ही प्रावधान है।

परंतु शिक्षा एवं जानकारी के अभाव के चलते आय दिन सर्प अथवा अन्य निर्दोष जंगली जीव-जंतुओं को इन्सानों द्वारा मार दिये जाने कि खबरे आतीं रहती है। कृपया किसी भी जीव-जंतुओं को मारें नहीं, ये जीव-जन्तु हमारे राष्ट्र कि धरोहर है जिनका संरक्षण करना हम सभी देश वासियों का कर्तव्य है। किसी भी जीव की सहायता हेतु आप कोबरा एन०जी०ओ० के हेल्पलाइन नंबर +91-9761633433, +91-9761633533 पर फोन करके सूचना दे सकते हैं।