आगरा: अब रेलवे की तर्ज पर रोडवेज बसों में भी शुरू हुई ऑनलाइन टिकट बुकिंग, पोर्टल तैयार

स्थानीय समाचार

आगरा: यात्रियों के सफर को बेहतर व सुगम बनाने के साथ असुविधाओं से मुक्त करने के उद्देश्य को लेकर रोडवेज विभाग की ओर से एक बार फिर ऑनलाइन टिकट बुकिंग योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से यात्री घर बैठे ही रोडवेज की बसों में अपनी टिकट बुक करा सकता है। इसके लिए उसे रोडवेज विभाग की वेबसाइट पर जाकर फॉर्मेलिटी पूरी कर ऑनलाइन ही पेमेंट करना होगा

रेलवे की तर्ज पर होगी टिकट बुकिंग

क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज आगरा मनोज पुंडीर ने बताया कि परिवहन निगम ने इस बार ऑनलाइन बसों में सीटों की बुकिंग की वेबसाइट रेलवे के तर्ज पर तैयार की है। जिसका नाम ऑनलाइन यूपीएसआरटीसी डॉट कॉम रखा गया है। इस वेबसाइट पर यात्री आईडी बनाए बिना भी सीटों की एडवांस और तत्काल में बुकिंग करा सकते है। इसके लिए यात्री अपना मोबाइल नंबर डालकर भी सीटें बुक कराने की सुविधा दी गई है।

परिवहन निगम का नया ऑनलाइन टिकट बुकिंग का पोर्टल तैयार हो गया है। यह पोर्टल 24 फरवरी की मध्य रात्रि 12 बजे से यात्रियों के लिए खोल दिया गया है। यात्री पहले चरण में 774 एसी बसों में 212 रूटों पर संचालित होने वाली बसों में सीटें बुक करा सकते है। पहले चरण में एसी बसों के बाद दूसरे चरण में करीब 3000 लंबी दूरी की साधारण बसों में एडवांस में सीट बुकिंग की सुविधा यात्रियों को मुहैया कराई जाएगी।

इन बसों में बुकिंग शुरू होगी

क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज पुंडीर ने बताया कि यह सुविधा लंबी दूरी की बसों में दी जाएगी। इसके लिए रोडवेज की एसी कैटेगरी के यात्रियों को ऑनलाइन सीट बुकिंग की सुविधा मिलेगी। इनमें पवनहंस, पिंक बस, स्लीपर कोच, एसी जनरथ, वाल्वो, स्कैनिया, शताब्दी आदि बसों के यात्री ऑनलाइन बुकिंग का लाभ ले सकेंगे।

टिकट निरस्त होने पर वापस होगा पैसा

परिवहन निगम की ऑनलाइन बुकिंग की एक यह भी खासियत होगी कि टिकट निरस्त कराने पर तीन दिनों के भीतर वापसी का पैसा तय यात्रियों के खाते में पहुंच जाएगा। वहीं टिकट बुकिंग के मैसेज में ड्राइवर-कंडक्टर का मोबाइल नंबर होगा।