Agra News: सेल्फी प्वाइंट पर शुरु होगा विश्व का पहला हथकरघा क्लस्टर -एपेरल डिजायनिंग हब

Press Release

• उद्घाटन अवसर पर ससुराल सिमर का सीरियल फेम विंध्या तिवारी हैंडलूम की साड़ी पहनकर पहुंची, हथकरघा कारीगरों के प्रोत्साहन पर दिया जोर

• वर्ल्ड फैशन डिजायनिंग फोरम द्वारा हब में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक विभिन्न प्रांतों के हथकरघा से निर्मित परिधानों को पर्यटकों के लिए किया जा रहा तैयार

आगरा। ताज का दीदार करने आने वाले पर्यटकों को अब भारत के विभिन्न प्रांतों के डिजायनर परिधानों से परिचित होने का भी मौका मिलेगा। जिससे भारत की संस्कृति और कला के प्रचार के साथ उन कारीगरों को लाभ भी होगा, जिनकी कला प्रचार प्रसार के अभाव में दम तोड़ रही है। इसके लिए फतेहाबाद रोड स्थित सेल्फी प्वाइंट पर वल्र्ड फैशन डिजायनिंग द्वारा विश्व का पहला हथकरघा क्लस्टर-एपेरल डिजायनिंग हब तैयार किया जा रहा है, जो जून माह में तैयार हो जाएगा। हब के निर्माण उद्घाटन अवसर पर सीरियल सिमर की फेम विंध्या तिवारी हैंडलूम की साड़ी पहनकर पहुंची, कहा कि देश के कथकरघा कारीगरों के सम्पन्न और सक्षम होने पर देश भी सम्वृद्धि की ओर बढ़ेगा। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों से न सिर्फ कथकरघा परिधान पहनने बल्कि इसके प्रचार में भी सहभागी बनने के लिए आग्रह किया।

सेल्फी प्वाइंट स्थित हथकरघा क्लस्टर-एपेरल डिजायनिंग हब के निर्माण शुभारम्भ कार्यक्रम में वल्र्ड डिजायनिंग फोरम के निदेशक अंकुश अनामी ने जानकारी देते हुए बताया कि आई लव आगरा सेल्फी पॉइंट पर आरवीए प्रा. लि. और वल्र्ड डिजायनिंग फोरम द्वारा एक अस्थायी और सुंदर संरचना बनाई जा रही है, जिसे प्राकृतिक धागे और हथकरघा से सजाया जाएगा।

वल्र्ड कोचर लीग की राष्ट्रीय कोर समिति का गठन 1 अप्रैल 2024 से प्रारंभ कर दिया गया है और देश की जानी-मानी हस्तियाँ सम्मिलित होंगी जिसके प्रथम चरण में देश के जाने-माने उद्योगपति पूरन डावर, डॉ. रंजना बंसल और वर्षों से किसानों के हित में कार्य कर रहे शेखर दीक्षित का नाम शामिल है। नेशनल कोर कमेटी के 30 सदस्यों के चयन के बाद नेशनल प्रेसिडेंट के चुनाव किए जाएंगे।

नेशनल कोर कमेटी के सदस्य शेखर दीक्षित ने बताया कि आगरा के बाद जयपुर, गोवा और कन्याकुमारी में भी ऐसे ही हथकरघा हब व्यवस्थित किए जाएंगे। इस पार्क की विशेषता यह है कि कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक देश के सभी हथकरघा से निर्मित डिजाइनर कपड़ों को खास तौर पर हर वर्ष आगरा आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए बनाया जा रहा है। जो जून माह में बनकर तैयार हो जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य रूप से डावर ग्रुप के चेयरमैन पूरन डावर, शेखर दीक्षित, गौरव दीक्षित, जाकिर खान, सृष्टि कुलश्रेष्ठ आदि उपस्थित थे।

खास बातेंः

फैशन डिजाइनर्स को अब आगरा आने वाले विदेशी पर्यटकों को डिजाइनर कपड़े बेचने का अवसर मिलेगा।

कश्मीर से कन्याकुमारी तक के डिजाइनरों का चयन होगा।
आधुनिक मल्टीब्रांड स्टोर की तरह सेल्स एग्जीक्यूटिव्स का नियुक्ति किया जाएगा।

हट्स और लूम से तैयार की जाएंगी दुकानें, जो भारतीय विरासत की छवि दिखाएगी।

प्रत्येक माह फैशन शो आयोजित होंगे, विदेशी लोगों के लिए मुख्य आकर्षण केंद्र बनेगा।

सेल्फी प्वाइंट स्थित हथकरघा क्लस्टर-एपेरल डिजायनिंग हब के निर्माण शुभारम्भ कार्यक्रम में ससुराल सिमर सीरियल फेम विंध्या तिवारी, वल्र्ड डिजायनिंग फोरम के निदेशक अंकुश अनामी, शेखर दीक्षित मौजूद रहे।