Agra News: केमिकल फैक्ट्री में विजिलेंस ने पकड़ी 1 करोड़ 20 लाख रुपए की विद्युत चोरी

Crime

आगरा/बाह। जैतपुर क्षेत्र के अंतर्गत गांव चंद्रपुर कमतरी में गंगा केमिकल इंडस्ट्री के नाम से चल रही केमिकल फैक्ट्री में विजिलेंस की टीम ने विद्युत चोरी की सूचना पर छापेमारी की जिसमें बड़ी विद्युत चोरी पाये जाने पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की गई है।

आपको बता दें प्रबंध निदेशक दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को ब्लाक जैतपुर के गांव चंद्रपुर कमतरी में गंगा केमिकल इंडस्ट्री फैक्ट्री में बड़े पैमाने पर विद्युत चोरी की सूचना मिली थी जिस पर मामले में कार्रवाई करने के आदेश दिए गए थे। प्रबंध निदेशक के आदेशानुसार सहायक अभियंता (रेड्स) जितेंद्र पाल सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड बाह देवेंद्र प्रताप वर्मा, प्रोटोकाल अधिकारी शैलेन्द्र शर्मा, उपखंड अधिकारी जैतपुर मनमोहन शर्मा, अवर अभियंता(मीटर एवं परीक्षण) सरवननीर एवं आगरा की एस्कॉर्ट विजिलेंस टीम सहित बाह थाने की पुलिस पुलिस फोर्स के साथ गांव चंद्रपुर कमतरी में सोमवार को सुबह गंगा केमिकल इंडस्ट्री में छापेमारी की गई जिसमें मौके पर बड़ी विद्युत चोरी पाई गई।

केमिकल फैक्ट्री के मालिक ने बिजली चोरी का ऐसा हाईटेक तरीका निकाला, कि विजिलेंस टीम भी देखकर चकरा गई। टीम ने जब मेन बॉक्स और मेन फीडर देखा तो होश उड़ गए। उपभोक्ता ने बड़े शातिर ढंग से पोल मीटर और मेन मीटर में दो फेज की करंट और वोल्टेज को शून्य करने के लिए मीटर को बाई पास कर रखा था। यह पिछले दो वर्षों में दक्षिणांचल विद्युत वितरण में पकड़ी गई सबसे बड़ी विद्युत चोरी थी, जिसमें 151 किलो वाट की विद्युत चोरी की जा रही थी।

केमिकल फैक्ट्री का कनेक्शन सौरभ अग्रवाल पुत्र हरिशंकर अग्रवाल के नाम स्वीकृत है। जिसमें बृहद भार HV2 श्रेणी का कनेक्शन मौके पर पाया गया। एलटी धाराओं का मापन किया गया जो तीनों फेस में धारा 100 एंपीयर से अधिक पाई गई। जिसे जुगाड़ करके बाईपास कर चलाया जा रहा था। उपभोक्ता द्वारा फैक्ट्री में बेईमानी पूर्वक विद्युत ऊर्जा को बड़े पैमाने पर चोरी करता हुआ पाया गया। बड़े पैमाने पर 151 किलो वाट विद्युत चोरी के मामले में विभाग द्वारा समन शुल्क लगभग 30 लाख 20 हजार रुपए और एसेसमेंट 90 लाख लगभग 1 करोड़ 20 लाख की बड़ी विद्युत चोरी पकड़े जाने के मामले में विद्युत विभाग एवं विजिलेंस की टीम ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ भारतीय विद्युत अधिनियम धारा 135 के तहत थाना एंटी पावर थेफ्ट कमला नगर आगरा में मुकदमा दर्ज करा कर कार्रवाई की गई है।