Agra News: 17 फरवरी से ताजमहल में तीन दिवसीय उर्स की शुरुआत, मिलेगी फ्री एंट्री

स्थानीय समाचार

आगरा: ताजमहल में तीन दिवसीय उर्स की शुरुआत होने जा रही है। ताजमहल में शाहजहां का तीन दिवसीय उर्स 17 से 19 फरवरी तक मनाया जाएगा। उर्स को लेकर एएसआई विभाग ने भी कमर कस ली है। उर्स के दौरान होने वाली रस्म की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

तीन दिन फ्री रहेगा ताजमहल

हर वर्ष की तरह इस बार भी ताजमहल उर्स के दौरान पर्यटकों के लिए फ्री रहेगा। 17 और 18 फरवरी को ताजमहल दोपहर के बाद फ्री किया जाएगा यानी दोपहर से पहले पर्यटकों को टिकट लेकर ही ताजमहल में प्रवेश मिलेगा। दोपहर बाद हर किसी के लिए ताजमहल फ्री रहेगा।

तीन दिन निभायी जाएगी यह परंपरा

ताजमहल में शाहजहां के उर्स के पहले दिन ग़ुस्ल, मिलाद और क़व्वाली की रस्म अदा की जाएगी जबकि दूसरे दिन संदल, मुशायरा आयोजित किया जाएगा। मुशायरे में कई बड़े शायर अपना कलाम पेश करेंगे। उर्स के अवसर पर तीसरे और आख़िरी दिन चादर पोशी और लंगर की रस्म अदा की जाएगा। खुद्दाम ए रोज़ा कमेटी के अध्यक्ष ताहिर उद्दीन के नेतृत्व में अक़ीदत की चादर चढ़ाई जाएगी। हर साल की तरह इस बार भी हिंदुस्तानी सतरंगी चादर पेश की जाएगी। अक़ीदतमंद 1 हज़ार 880 मीटर की चादर लेकर ताजमहल पहुंचेंगे।

सुरक्षा बढ़ाई जाएगी

अधीक्षण पुरातत्वविद् राजकुमार पटेल ने बताया कि शाहजहां के उर्स के अवसर पर 17 और 18 फरवरी को दोनों दिन दोपहर बाद ताजमहल पर एंट्री फ्री रहेगी, जबकि 19 फरवरी को सुबह से शाम तक पूरे दिन एंट्री फ्री रहेगी। आम दिनों में ताजमहल पर्यटकों के लिए शुक्रवार को बंद रहता है लेकिन उर्स के मद्देनज़र इस शुक्रवार को ताजहल सय्याहों के लिए खुला रहेगा। उर्स की तमाम तैयारिया अंतिम चरण में हैं। इस दौरान भीड़ अत्यधिक रहेगी, इसलिए पुलिस सिक्योरिटी भी बढ़ाई जाएगी।