Agra News: भव्य फागोत्सव यात्रा में बिखरे खाटू नरेश की भक्ति के रंग, गूंजे श्याम बाबा के जयकारे

Religion/ Spirituality/ Culture

आगरा। हाथों में श्याम बाबा के नाम के 5000 निशान लिए सैकड़ों श्रद्धालू और आकर्षक रूप से सजा खाटू नरेश का भव्य डोला। बैंड बाजों की भक्तिमय स्वरलहरियां और देवी देवताओं की आकर्षक 20 झांकियां। कुछ ऐसा ही भक्ति से परिपूर्ण नजारा था आगरा नरेश श्याम भक्त सेवा समिति रजि. द्वारा आयोजित भव्य फागोत्सव यात्रा का। जिसका शुभारम्भ श्रीमनःकामेश्वर पर नितिन कोहली व समिति के सदस्यों ने श्याम बाबा की आरती कर किया।

रंग बिरंगी ध्वजाओं (निशान) के साथ खाटू नरेश की भक्ति में झूमते गाते भक्तों के साथ हर तरफ खाटू नरेश के जयकारे गूंज रहे थे। भव्य फागोत्सव यात्रा में शामिल झांकियों और श्याम बाबा के दर्शन कर शीश झुकाने को हर कोई ललायित था। राहगीर भी कुछ देर के लिए दर्शन को रुक गए। ढोल नगाड़ों व बैंड बाजों की भक्तिमय स्वरलहरियों ने भक्तों को झूमने पर मजबूर कर दिया। यात्रा में तुलसी मैय्या की झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। जिसमें 108 तुलसी के पौधे के साथ माता तुलसी की झांकी थी।

शोभा यात्रा में ये थीं मुख्य झाकियां

बैंड बाजों और ढोल नगाड़ों संग ऊंट घोड़ों की अगुवाई में सर्वप्रथम विघ्नविनाशक गणपति भगवान की सवारी थी। शेर पर सवार मां दुर्गा, शिव परिवार, राधा-कृष्ण, वीर हनुमान, कैला देवी सहित 20 आकर्षक झांकियां भक्तों को आकर्षित कर रही थी। अंत में था सतरंगी फूलों से सजा श्याम बाबा का डोला।

यात्रा के समापन पर सभी पौधे श्रद्धालुओं में वितरित किए गए। जगह-जगह पुष्प वर्षा कर यात्रा का स्वागत किया गया। यात्रा रावत पाड़ा, जौहरी बाजार, दरेसी, मोतीगंज, कचहरी घाट, छत्ता बाजार, बेलनगंज, भैरों बाजार होते हुए जीवनी मंडी स्थित खाटू श्याम जी के मंदिर पर पहुंची। जहां श्याम बाबा की आरती कर सभी भक्तों ने निशान मंदिर में अर्पित किए।

इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रीति, मोहित अग्रवाल, नेहा, अमन गर्ग, वर्षा, सौरभ बंसल, कार्तिक बंसल, सौरभ अग्रवाल, शशांक अग्रवाल, निधि, गगन गर्ग, दिव्या, सचिन अग्रवाल, अंशुल अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।