Agra News: वीकेंड में पर्यटकों से गुलजार रहा ताजमहल-आगरा फोर्ट, व्यवसायियों के भी खिले चेहरे

स्थानीय समाचार

आगरा: पिछले तीन दिन के वीकेंड में ताजमहल पर्यटकों से गुलजार नजर आया। तीन दिनों में मोहब्बत की निशानी ताजमहल की दीवानगी सैलानियों के सिर चढ़कर बोली।पिछले 3 दिनों में 1.20 लाख से ज्यादा पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया। सोमवार को आगरा फोर्ट, मेहताब बाग, एत्माद्उद्दौला व सिकंदरा के अलावा फतेहपुर सीकरी भी सैलानियों से पूरी तरह से गुलजार नजर आए।

पिछले तीन दिनों की छुट्टियों से पर्यटन सीजन की शुरुआत शानदार रही। अक्तूबर से मार्च तक आगरा में पर्यटक सीजन होता है। ऐसे में 30 सितंबर से उमड़ी भीड़ सोमवार यानी 2 अक्टूबर तक ताजमहल पर जारी रही। 41 हजार पर्यटक आए। रविवार को हुई अफरातफरी के बाद सोमवार को व्यवस्थाओं में सुधार दिखा।

टोकन से लेकर टिकट विंडो तक एएसआई, पुलिस व पर्यटनकर्मी तैनात रहे। अधिक भीड़ के कारण कतार में लगे बच्चे व बुजुर्गों को जरूर मशक्कत करनी पड़ी। शनिवार को 33 हजार, रविवार को 46 हजार और सोमवार को 41 हजार तीन दिनों में कुल 1.20 लाख पर्यटक आगरा आए हैं।

37 हजार पहुंचे आगरा किला

तीन दिनों में करीब 37 हजार पर्यटक आगरा किला पहुंचे। सोमवार को भी किले पर भीड़ रही। पर्यटकों की सुविधा के खास इंतजाम नहीं थे। रामलीला मैदान के सामने पार्किंग शुल्क को लेकर पर्यटकों व ठेकेदार में विवाद हुआ। पार्किंग स्थल पर मनमानी वसूली के आरोप लगे। यहां शुल्क का कोई बोर्ड नहीं लगा था।

पर्यटन कारोबारी उत्साहित

आगरा के पर्यटन स्थल तीन दिनों तक पर्यटकों से गुलजार रहने के चलते पर्यटन व्यवसाय भी काफी उत्साहित नजर आए। उनका कहना था कि इन तीन दिनों में जितना पर्यटक आया है अगर यूं ही आता रहे तो पर्यटन व्यवसायियों की जो समस्याएं हैं वह खत्म हो जाएगी। पिछले कुछ सालों की अपेक्षा पर्यटन सीजन की शुरुआत इस साल काफी हद तक अच्छी हुई है। कुछ पर्यटकों ने तो नाइट स्टे भी किया है इससे आगरा में नाइट स्टे बढ़ाने की संभावनाएं और ज्यादा बढ़ गई है।