Agra News: ताजमहल पर लपकोंं के खिलाफ स्टे गाइड सामने आए, सात लोगों के खिलाफ लिखाया मुकदमा

स्थानीय समाचार

आगरा: ताजमहल के पास पर्यटकों के साथ होने वाली ठगी रोकने के लिए अब स्टे गाइड आगे आ गए हैं। पर्यटन पुलिस ने स्टे गाइडों की तहरीर पर कार्यवाही करते हुए सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। आरोप है कि यह लोग पर्यटकों को महंगा सामान बेचते हैं। लपकों के साथ मिलकर काम करते हैं और गाइडों से वसूली करते हैं।

ताजमहल देखने देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को कुछ लपके जबरदस्ती घेरकर ठगते हैं। इस काम में तथा कथित रूप से कुछ गाइड माफिया लपकों का साथ दे रहे हैं। लपके पर्यटकों को उनके पहले से तय एंपोरियम से खरीदारी कराते हैं। कमीशन के लिए वे पर्यटकों को महंगी चीजें भी बेच देते हैं। कई पर्यटकों द्वारा इसकी शिकायत पर्यटन थाने में की जा चुकी है।

स्टे गाइडों का कहना है कि वे सभी उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग एवं हाईकोर्ट के निर्णय के आधार पर वैध गाइड है। पूर्वी गेट पर कुछ गाइड माफिया गाइडों से अवैध रूप से वसूली कर रहे हैं। शासन द्वारा पूर्वी गेट पर गाइडों के लिए स्थान निर्धारित होने के बाद उनका काम प्रभावित हुआ है। इसलिए वे गाइडों को धमकियां भी देते हैं। 44 से ज्यादा स्टे गाइडों ने पर्यटन थाने में तहरीर दी।

शहनवाज उर्फ़ शन्नू, मोनिस और तीन से चार अज्ञात के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। एसीपी सैयद अरीब अहमद ने बताया कि पीड़ितों की तहरीर पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है।

गौरतलब है कि पर्यटन थाने और सोशल मीडिया पर पर्यटकों ने उनके साथ हुई ठगी की कई शिकायतें की हैं। कमीशन के लिए लपके उन्हें खराब और महंगी चीजें बेचते हैं। उनके साथ जबरदस्ती करते हैं।

Compiled: up18 News