Agra News: दशहरा घाट पर गणेश प्रतिमाओं की दुर्दशा देख विदेशी पर्यटक ने कहा – ‘इट्स लुक लाइक रबिश,आई एम वेरी सैड’

स्थानीय समाचार

आगरा: ताजमहल के पीछे दशहरा घाट का नजारा आजकल कुछ ठीक नहीं है। जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते यमुना घाट पर कूड़े के ढेर लगे हुए है। सबसे बड़ी बात यह है कि यहाँ पर गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए कुंड बनाया गया था जिसमें भगवान गणेश की प्रतिमाओं की दुर्दशा हो रही है। गंदगी और भगवान गणेश की प्रतिमाओं की दुर्दशा देखकर यहाँ आने वाले विदेशी पर्यटकों के मन में आगरा और भारत की अलग छवि बन रही है। एक विदेशी पर्यटक ने तो यह कह दिया कि वह यह सब बकवास देखकर काफी दुःखी है।

ताजमहल निहारने के बाद कई विदेशी पर्यटक दशहरा घाट पर पहुँचे थे। यमुना और ताजमहल के साये में जमकर सेल्फी ले रहे थे। इस बीच यमुना के इस घाट पर गंदगी का अंबार देखकर एक पर्यटक व्यथित नजर आई। यह पर्यटक काफी देर तक यहाँ बैठी रही और फिर इस दृश्य को देख कर कहने लगीं इट्स लुकलाइक रबिश,आई एम वेरी सैड।

स्वच्छता अभियान की खुली पोल

देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती को केंद्र सरकार ने स्वच्छता अभियान से जोड़ा था। इस अभियान में सभी सरकारी विभाग और उसके कर्मचारी, थाना पुलिस और पुलिस के आलाधिकारी, सामाजिक संगठन, एनजीओ और भाजपा कार्यकर्ताओं ने अपने स्तर से स्वच्छता अभियान चलाकर एक क्षेत्र को साफ किया था। इस अभियान के अंतर्गत दशहरा घाट पर भी स्वच्छता अभियान चलाया गया।

नगर निगम, पर्यटन, पुरातत्व विभाग और ताज सुरक्षा पुलिस इस सफाई अभियान में शामिल हुई। सभी ने इस अभियान के दौरान सिर्फ खानापूर्ति की गई। इसी का परिणाम था कि यमुना के घाट पर कूड़े के ढेर लगे थे और बनाये गए कुंड में गणेश प्रतिमाओं की दुर्दशा हो रही थी। इसके चलते ही भारत और आगरा की छवि धूमिल कर हो रही है।