Agra News: ताजनगरी में यमराज बनकर दौड़ रहे स्कूटर चलित देसी जुगाड़, ट्रैफिक पुलिस व परिवहन विभाग चिर निद्रा में

Regional

मात्र बीस हजार की लागत से बने देसी स्कूटर जुगाड़ से लाखों का व्यापार

राजस्व को भी लाखों का घाटा

आगरा: एक तरफ जहां ट्रैफिक पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा समय-समय पर शहर में सड़क सुरक्षा अभियान चलाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है, ताकि बरेलियंस रूल्स का पालन करें और हादसों में कमी आए और शहर को जाम से छुटकारा मिल सके। हालांकि पहले की अपेक्षा अब अधिकांश दोपहिया सवार नियमों का पालन भी कर रहे तो वहीं कार सवार भी नियमों का ध्यान रखने लगे हैं। वहीं दूसरी ओर अभी भी शहर में धड़ल्ले से स्कूटर चलित जुगाड़ वाहन जोकि बिना रजिस्ट्रेशन और बिना परमिट के क्षमता से अधिक लोड लेकर शहर में सरपट दौड़ा रहे हैं। जिनसे कभी भी बड़ी दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। वहीं ये वाहन शहर भर में जाम का बड़ा कारण भी बन रहे हैं। इसी के साथ यह ओवरलोडिंग करके धड़ल्ले से भीड़ भाड़ बाले क्षेत्रों में वाहन चलाते हैं जिससे इनके आसपास चल रहे अन्य वाहन सवारों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है, और डर का सामना करना पड़ता है।

सूत्रों की माने तो शहर में दौड़ रहे स्कूटर जुगाड़ वाहन मात्र बीस हजार रुपए में तैयार हो जाता है। इस वाहन को तैयार कराने के लिए पुरानी बाइक या फिर स्कूटर जिसकी आरसी एक्सपायर हो चुकी होती है उस वाहन से जुगाड़ वाहन तैयार कर लेते हैं। सबसे खास बात यह है कि इस वाहन की चेकिंग भी शहर में कहीं नहीं होती है। इसीलिए यह वाहन ड्राइवर कहीं भी भीड़ में जुगाड़ वाहन ले जाने से नहीं डरते हैं। इस तरह के जुगाड़ वाहनों से चालक अपने आप को एवं आस-पास के लोगों की जान को भी खतरे में डालते हैं जोकि इस तरह के वाहन को नियम विरुद्ध प्रतिबंधित करना प्रसाशन का काम है।

शहर में प्रतिबंधित है देसी स्कूटर चलित जुगाड़

आगरा शहर में संचालित स्कूटर चलित जुगाड़ अवैध रूप से माल लोडिंग का कार्य धड़ल्ले से कर रही है जोकि नियमों के विरुद्ध है।

आगरा लोडिंग टेम्पो ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों द्वारा दिनाँक 27/3/2018 को सम्भागीय परिवहन अधिकारी आगरा द्वारा मांगी गई जन सूचना अधिनियम 2005 के अंतर्गत रिपोर्ट संख्या 72/सू.अ.2018 में स्कूटर चलित जुगाड़ प्रतिबंधित है। बाबजूद इन पर कोई कार्यवाही नही हो पा रही है।

राजस्व को लाखों का घाटा

आगरा ट्रैफिक पुलिस, थाना पुलिस, व परिवहन विभाग का ये सौतेला व्यवहार है कि अगर किसी लोडिंग टेम्पो में क्षमता से अधिक लोड होता है या लोडिंग टेम्पो में सवारी बैठाने,फिटनेस आदि पर कम से कम पांच से दस हजार का चालान व वाहन को सीज भी करते है जबकि लोडिंग टेम्पो चालक हर साल टेक्स के रूप में सरकार को राजस्व भी देते है।

जबकि देसी स्कूटर चलित जुगाड़ जिनके पास न कोई आरसी, फिटनेस, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन न होने के वावजूद शहर में धड़ल्ले से चलते है।

लोडिंग टेम्पो चालको की रोजी रोटी पर संकट

आगरा के लोडिंग टेम्पो चालको का कहना है कि हम लाखो रुपये की कीमत लोडिंग टेम्पो खरीद कर सरकार के सभी टैक्स को भरकर व हर महीने लोन की क़िस्त भरने के लिए सुबह से शाम तक जी तोड़ मेहनत करते है। जबकि अवैध रूप से संचालित स्कूटर चलित जुगाड़ संचालक जो भाड़ा तीन सौ रुपये का होता है उसे ये मात्र दो सौ रुपये में लेकर जाते है जिससे हमें लोन की क़िस्त भरने के लिए व परिवार के भरण पोषण में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

अधिकारियों से लगाई गुहार

वही इस मामले में आगरा लोडिंग टेम्पो ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष पूरन चौधरी का कहना है कि शहर में हजारों की संख्या में लोडिंग टेम्पो है लेकिन कुछ समय से अवैध स्कूटर चलित जुगाड़ो की वजह से रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया। लोडिंग टेम्पो चालक भुखमरी के कगार पर है।

इस सम्बंध में आगरा लोडिंग टेम्पो ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन का प्रतिनिधि मंडल ने बिगत दिनों में एसपी ट्रैफिक व डीसीपी अधिकारियों को लिखित में समस्या के समाधान हेतु पत्र के माध्यम से अवगत कराया है।

सिर्फ अधिकारियों द्वारा आश्वासन मिला है अभी तक कोई कार्यवाही नही पाई।

आगरा लोडिंग टेम्पो ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने जिलाधिकारी के नाम सौपा ज्ञापन

आगरा शहर व ग्रामीण क्षेत्र में संचालित स्कूटर  चलित देसी जुगाड़ व सवारी ढोने बाली मयूरी गाड़ी (टिर्री) द्वारा अवैध रूप से धडल्ले से हो रही माल लोडिंग अनलोडिंग के विरोध में मंगलवार को आगरा लोडिंग टेम्पो ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के बैनर तले भारी संख्या में लोडिंग चालकों ने एसोसिएशन के अध्यक्ष के निर्देशन में जिला मुख्यालय स्थित सुशीला अग्रवाल अपर जिला अधिकारी (नागरिक आपूर्ति) को जिलाधिकारी के नाम ज्ञापन सौपा।

संस्था के अध्यक्ष चौधरी पूरन सिंह ने बताया कि आगरा शहर व ग्रामीण क्षेत्र में संचालित स्कूटर चलित देसी जुगाड़ व सवारी ढोने बाली मयूरी गाड़ी (टिर्री) द्वारा अवैध रूप से माल लोडिंग का कार्य धडल्ले किया जा रहा। जिससे लोडिंग टेम्पो चालको की रोजी रोटी पर संकट खड़ा हो गया है व इससे लाखो रुपये का राजस्व का नुकसान भी हो रहा है।

एसोसिएशन के सचिव विजय राठौर का कहना है कि लाखों रुपए की कीमत के लोडिंग टेम्पो बैंक से लोन लेकर खरीद कर समय पर सरकार का टैक्स भी भरते है व बैंकों की किस्त भी समय से जमा करते है बावजूद इसके प्रशासन इन अवैध लोडिंग स्कूटर चलित जुगाड़ जोकि मानक के विपरीत है व यह किसी भी वाहन श्रेणी में नहीं आता इन पर कोई कार्यवाही नही करता। शहर में सैकड़ों की तादात में धड़ल्ले से लोडिंग अनलोडिंग का कार्य कर रहे है।

एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परसादी लाल का कहना है।कि प्रशासन की अनदेखी के चलते शहर में अवैध स्कूटर जुगाड़ वाहनों की तादाद बढ़ रही है वह ट्री गाड़ी जो के सवारी ढोने का कार्य करती है उसमें भी लोडिंग अनलोडिंग का कार्य कराया जाता है जो कि मानकों के विपरीत है प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है प्रशासन को इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

एसोसिएशन के संघठन मंत्री राजकुमार अब्बास का कहना है कि पूर्व में ऐसे सेन की ओर से परिवहन द्वारा मांगी गई जन सूचना रिपोर्ट के आधार पर स्कूटर चलित देसी जुगाड़ शहर में प्रतिबंधित हैं बावजूद इसके शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों में स्कूटर जुगाड़ धड़ल्ले से लोडिंग अनलोडिंग का कार्य कर रहे हैं जिससे शहर की यातायात व्यवस्था बाधित होने के साथ-साथ किसी बड़े हादसे का अंदेशा बना रहता है प्रशासन को इन देसी जुगाडो के खिलाफ अभियान चलाकर इन्हें खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए

एसोसिएशन का यह भी कहना है कि इस सम्बंध में एसोसिएशन का प्रतिनिधि सम्बंधित अधिकारियो  के समक्ष पत्र द्वारा समस्या से अवगत करा चुका है लेकिन अभी तक कोई प्रभावी कार्यवाही नही हो पाई। अतः अपनी समस्या के समाधान हेतु आगरा लोडिंग टेम्पो ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के बैनर तले। सुशीला अग्रवाल अपर जिला अधिकारी (नागरिक आपूर्ति) को जिलाधिकारी को ज्ञापन सौपा।

ज्ञापन में मूवीन, टिंकू,अंबिका जी, अशोक राठौर,ज्ञान सिंह राठौर, धर्मवीर, योगेश जाट, प्रकाश भाई, राजेश भाई, राजू भाई, श्रीदत्त, मनशूल, गौरव, सुनील गोस्वामी, आदि लोग मौजूद रहे।

-राजेश तोमर