Agra News: लखनऊ से आई कायाकल्प असेसर्स टीम ने जिला अस्पताल का किया निरीक्षण

स्थानीय समाचार

आगरा: मंगलवार को जिला अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लेने के लिए कायाकल्प असेसर्स की टीम पहुँची। इस टीम में 2 चिकित्सक शामिल थे। लखनऊ मुख्यालय से मथुरा के चिकित्सक डॉ अजीता जोशी और नंदिता सिंह को जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण और मुआयना करने के लिए भेजा गया था। जिला अस्पताल पहुँचने पर कायाकल्प असेसर्स की टीम ने सीएमएस अनीता शर्मा से मुलाकात की। सीएमएस अनीता शर्मा के साथ अन्य चिकित्सकों ने उन्हें जिला अस्पताल में मिलने वाली सुविधाएं और जिला अस्पताल की बारीकी से जानकारी दी।

ओपीडी, एक्सरे रूम और पैथोलॉजी की जांच

कायाकल्प असेसर्स की टीम ओपीडी चेक करते हुए सीधे एक्स-रे रूम पहुंची। यहां पर एक्स-रे वाली मशीन खराब मिली लेकिन इसके खराब होने के कारण को भी बताया गया और कहा कि लखनऊ से जल्द इसका पार्ट्स आते ही मशीन शुरू हो जाएगी। इतना ही नहीं टीम ने पूछा कि प्रतिदिन कितने एक्स-रे जिला अस्पताल में हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि लगभग ढाई सौ एक्सरे एक दिन में मरीजों के यहां हो जाते हैं। इसके बाद टीम पैथोलॉजी पहुंची। यहां पर जांच कराने वाले लोगों की लंबी लाइन लगी हुई थी। पैथोलॉजी में कई तरह की जांच है चल रही थी। टीम ने यहा पर व्यवस्था को चेक किया और फिर उसके बाद यहां तैनात चिकित्सकों और अधीनस्थों से वार्ता कर पूरी जानकारी जुटाई। जिला अस्पताल में की पैथोलॉजी में किस किस तरह की जांच हो रही है और उनकी रिपोर्ट्स की क्या स्थिति है।

साफ-सफाई व अन्य सुविधाओं की पड़ताल

कायाकल्प असेसर्स टीम ने जिला अस्पताल में सफाई व्यवस्था के साथ-साथ अन्य सुविधाओं की भी जांच पड़ताल की। मरीजों को स्ट्रेचर की सुविधा विकलांगों के लिए क्या सुविधा है, इन सब को बारीकी से देखा। साथ ही टीम जिला अस्पताल के शौचालय में भी गई और वहां शौचालय की स्थिति को भी देखा। वार्डो में पहुंचकर वहां भर्ती मरीजों से यहां मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी भी ली।

मुख्यालय को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

कायाकल्प की टीम में मौजूद डॉक्टर अजीता जोशी ने बताया कायाकल्प के निरीक्षण के लिए वह जिला अस्पताल आए हैं। कायाकल्प के तहत कई मांगों पर अस्पतालों का निरीक्षण किया जाता है और देखा जाता है कि वह उन मानकों पर खरा उतर रहा है या नहीं। आज जिला अस्पताल का निरीक्षण कर रहे है। व्यवस्थाये ठीक लग रही है। जिला अस्पताल की चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ उसके स्टैंडर्ड की भी जांच कर रही है। जिला अस्पताल में पैथोलॉजी, एक्स-रे के साथ-साथ ओपीडी की क्या व्यवस्था है, यह सब वह चेक कर रहे है। साथ ही मरीजों से वार्ता कर उनका फीडबैक भी जिला अस्पताल के बारे में लिया है। इसकी रिपोर्ट बनाकर लखनऊ भेजी जाएगी।