Agra News: लपकों द्वारा पर्यटकों से ठगी पर रोक की तैयारी, प्रशासन ने गाइडों को बांटे क्यूआर कोड वाले लाइसेंस और जैकेट

स्थानीय समाचार

आगरा। ताजमहल पर पर्यटकों से गाइड बनकर लपकों द्वारा की जाने वाली ठगी पर रोक लगाने की तैयारी कर ली गई है। जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग द्वारा शुक्रवार को गाइडों के लिए रिफ्रेशर कोर्स व प्रशिक्षण सत्र का आयोजन आरबीएस कालेज स्थित राव कृष्णपाल सिंह सभागार में किया गया। इस दौरान 40 गाइडों को क्यूआर कोड वाले लाइसेंस व जैकेट प्रदान की गईं।

पर्यटन विभाग गाइडों की संपूर्ण जानकारी ताजमहल की वेबसाइट www.tajmahal.gov.in पर अपलोड करने जा रहा है। गाइड के लाइसेंस पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करते ही उसकी संपूर्ण जानकारी पर्यटक व पुलिस को उपलब्ध होगी।

मंडलायुक्त ऋतु माहेश्वरी, पुलिस कमिश्नर डा प्रीतिंदर सिंह, जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने प्रशिक्षण सत्र में गाइडों के लिए निर्धारित की गई जैकेट को लांच किया। ग्रे रंग की जैकेट में बैक साइड पर ताजमहल के साथ आगरा और टूरिस्ट गाइड लिखा है।

संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश चंद्र मिश्र ने बताया कि प्रशिक्षण सत्र में फरवरी में आगरा में महिला सशक्तीकरण पर हुई बैठक में भाग लेने आए अतिथियों को घुमाने वाले 40 गाइडों को लाइसेंस व जैकेट प्रदान की गईं। अन्य गाइडों को इसका वितरण धीरे-धीरे कार्यालय में किया जाएगा। केंद्रीय पर्यटन विभाग और उप्र पर्यटन दोनों ही गाइडों को यह लाइसेंस मिलेंगे।

मंडलायुक्त ने गाइड एसोसिएशन से मांगे सुझाव

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंडलायुक्त ऋतु माहेश्वरी ने गाइड एसोसिएशन से भी सुझाव मांगे कि किसी भी स्मारक पर अगर आपको छोटी-छोटी कमियां व सुरक्षा से संबंधित कुछ भी सुझाव या शिकायत है तो उससे हमें अवगत कराएं। हम पर्यटकों को और क्या-क्या सुविधा दे सकते हैं, यह भी संज्ञान में लाएं। जब हमें आपसे फीडबैक मिलेगा तभी हमें पता चलेगा कि कहां-कहां सुधार की आवश्यकता है।

फतेहपुरसीकरी की घटना दुर्भाग्यपूर्ण-जिलाधिकारी

कार्यक्रम में जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने फतेहपुर सीकरी की दुर्भाग्यपूर्ण घटना का जिक्र करते हुए कहा कि कल की घटना में गाइड ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया तथा तत्काल उसने टूरिस्ट के घर तथा दूतावास में संपर्क किया तथा सहयोग किया। उन्होंने एएसआई तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक कर ऐसी घटना दुबारा न हो को सुनिश्चित करने की बात कही।

गाइड हमारे ब्रांड एंबेसडर-पुलिस कमिश्नर

पुलिस आयुक्त डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने कहा कि गाइड हमारे शहर, हमारी कल्चर तथा हमारे देश के ब्रांड एंबेसडर होते हैं, टूरिस्ट के समक्ष वही हमारे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं, आपके अंदर जानकारी का अभाव है या आपका व्यवहार ठीक नहीं है तो टूरिस्ट उसी से हमारे देश तथा शहर की धारणा बनाता है। गाइड्स को भी आज के टूरिज्म परिदृश्य के अनुरूप व्यवहार परिवर्तन करना है।