Agra News: जिला अस्पताल में पोर्टेबल x-ray मशीन की सुविधा शुरू, मरीजों को मिलेगी राहत

स्थानीय समाचार

आगरा का जिला अस्पताल भी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होता चला जा रहा है। मरीज को बेहतर सुविधा मिले इसके लिए जिला अस्पताल प्रशासन प्रयासरत है। इसी प्रयास के चलते जिला अस्पताल प्रशासन की ओर से इमरजेंसी वार्ड में पोर्टेबल x-ray मशीन की शुरुआत की गई है। इस मशीन की माध्यम से मरीज का बेड पर ही एक्सरे की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

इमरजेंसी वार्ड में जो एक्स-रे मशीन लगाई गई है वह पूरी तरह से डिजिटल है, साथ ही आधुनिक सुविधाओं से लैस है। यह पोर्टेबल एक्स रे मशीन एलेंजर्स मेडिकल सिस्टम कंपनी की है जो पूरी तरह से डिजिटल है। इस डिजिटल मशीन से जो भी एक्स-रे खींचा जा रहा है। उसकी फिल्म और क्वालिटी सबसे बेहतर है। साथ ही जो भी xray इस मशीन से होगा उसे तुरंत मोबाइल पर भी लिया जा सकता है।

सीएमएस अनीता शर्मा ने बताया कि आज इमरजेंसी बोर्ड में पोर्टेबल एक्सेल मशीन के बीच शुरुआत हो गई है। यह मशीन पूरी तरह से डिजिटल है। यह मशीन आ चुकी थी लेकिन इसका इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था। इसलिए इस मशीन को आज इमरजेंसी वार्ड में लगाया गया है। इससें गंभीर मरीजों को एक्सरे के लिए दूसरे वार्ड में नहीं जाना पड़ेगा।

मरीजों को पहुँचेगा लाभ

रेडियोलॉजिस्ट बीएस सिंह ने बताया कि मरीजों को बेहतर सुविधा मिले इसके लिए विभाग प्रयासरत है। अक्सर यहां भर्ती होने वाले मरीज को एक्स-रे के लिए दूसरे डिपार्टमेंट में जाना पड़ता था जिससे उसे काफी दिक्कतें होती थी। सबसे ज्यादा परेशानियां तो एक्सीडेंट के आये मरीजों को होती थी। इस मशीन के माध्यम से अब इमरजेंसी में भर्ती मरीज का उसी के बेड पर एक्स-रे हो जाएगा। उसे इधर-उधर जाना नहीं पड़ेगा।

एक्सरे टेक्नीशियन अजय शर्मा ने बताया कि अब उनके पास तीन एक्स-रे मशीन हो गयी है। पोर्टेबल एक्सरे मशीन को किसी भी मरीज के बेड के पास ले जाया जा सकता है और उसका उसी बेड पर आसानी से एक्सरा हो जाएगा। गंभीर मरीज को किसी तरह की परेशानी नही होगी।

Compiled: up18 News