Agra News: ‘पूर्वजों ने अत्याचार सहे, तब हम स्वतंत्र हवा में जी पा रहे हैं’ – प्राचार्य प्रो अनुराग शुक्ला

Press Release

आगरा। एनसीसीआर्मी विंग, आगरा कॉलेज, आगरा द्वारा ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ कार्यक्रमों की श्रृंखला के अंतर्गत “मेरा देश-मेरी माटी” अभियान में आज कैडेट्स ने देश को स्वतंत्र कराने में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले महान क्रांतिकारियों के संघर्ष की वीर गाथाएं सुना कर उपस्थित छात्र-छात्राओं को रोमांचित कर दिया।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो अनुराग शुक्ला ने कहा कि नई पीढ़ी को महापुरुषों के जीवन से परिचय कराना अत्यावश्यक है। स्वतंत्रता संग्राम के ऐसे आंदोलन और नायको की जीवनी सामने आनी चाहिए, जिनकी सामान्यतः चर्चा नहीं की जाती है। उन्होंने प्रतापगढ़ के मुर्दा फरोशी कांड के आंदोलन की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि हमें अपने उन पुरखों को जानना है जिनके बलिदान को इतिहास ने विस्मृत कर दिया है। पूर्वजों ने अत्याचार सहे हैं, तब हम स्वतंत्र हवा में जी पा रहे हैं।

कंपनी कमांडर कैप्टेन अमित अग्रवाल ने कहा कि देश के स्वतंत्रता सेनानी, हमारी पूंजी हैं। हम इनके संघर्ष और बलिदान से प्रेरित होकर देश के निर्माण में अपना योगदान दे सकते हैं। प्रो. अमित रावत ने भी अपने विचार रखे।

कैडेट उजाला ने संचालन तथा यूओ तरुशी सारस्वत ने आभार प्रकट किया। सीनियर अंडर ऑफिसर रामू यादव, कुंज बिहारी, प्रतीक मिश्रा ने मंचस्थ अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर एलिना खान ने वल्लभभाई पटेल, शालू ने रानी लक्ष्मी बाई, एकांश गौतम ने एपीजे अब्दुल कलाम, आकाश चौधरी ने मंगल पांडे, अनु‌ व संजना ने महात्मा गांधी, कविता ने रानी लक्ष्मीबाई, खुशबू ने सुभाष चंद्र बोस, अभिषेक पाल सिंह ने भगत सिंह के जीवन से जुड़ी कहानियां सुनाई।

कैडेट आशीष यादव, अनु, प्राची पाठक, किमी पाठक, आंचल, प्रिया, दिशा पिप्पल, रंजीत, कविता ने व्यवस्थाएं संभाली। इस अवसर पर प्रियांशी, नीलोफर, प्रशांत कुमार, आशीष कुमार, सचिन, कैडेट लक्ष्मी, प्राची , सिमरन, नंदिनी, रोजी, शशांक त्रिवेदी, महिमा तोमर, अमित कुमार, निष्कर्ष, संदीप सिंह, प्रदीप बघेल आदि कैडेट्स उपस्थित रहे।

Compiled: up18 News