Agra News: आगरा कैंट में NCR रेलवे की पहली शूटिंग अकादमी ‘लक्ष्य’ का हुआ शुभारंभ

Press Release

आगरा मंडल के रेलकर्मी व खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए आगरा मण्डल के रेलवे संस्थान, आगरा कैंट में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ‘लक्ष्य शूटिंग रेंज’ बनाया गया है। आधुनिक 10 मीटर एयर पिस्टल/रायफल शूटिंग अकादमी “लक्ष्य” का उद्घाटन मंडल रेल प्रबन्धक तेज प्रकाश अग्रवाल में फीता काटकर किया। उक्त अकादमी में कुशल प्रशिक्षक की देखरेख में रेलवे कर्मचारियों तथा उनके परिजनों को प्रशिक्षण दिया जायेगा तो वहीँ रेलवे के शूटिंग खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका मिलेगा।

एनसीआर की पहली अत्याधुनिक शूटिंग रेंज

रेलवे खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के साथ साथ उनकी प्रतिभाओं को निखारने के लिए पूरा मंच दे रही है। इसलिए आगरा कैंट रेलवे संस्थान में रेलवे के निशानेबाज खिलाड़ियों के लिए यह अत्याधुनिक शूटिंग रेंज तैयार की गई है। डीआरएम आगरा का कहना है कि उत्तर मध्य रेलवे की यह पहली अत्याधुनिक 10 मीटर एयर पिस्टल/रायफल शूटिंग अकादमी है। यहाँ पर कुशल प्रशिक्षक खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देंगे।

डीआरएम आगरा ने लगाया निशाना

शूटिंग अकादमी के उद्घाटन के दौरान डीआरएम आगरा तेज प्रकाश अग्रवाल ने शूटिंग में भी अपने हाथ आजमाएं। उन्होंने एयर पिस्टल से निशाना लगाया और उनका निशाना भी बेहतर रहा। इसके बाद खिलाड़ियों के लिए यह शुरू हो गयी। इस अकादमी में प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकों ने बताया कि 10 मीटर रेंज की यह अत्यधिक शूटिंग रेंज तैयार की गई है यहां पर खिलाड़ी शूटिंग का प्रशिक्षण ले सकेंगे।

निशानेबाजी में भारत का बढ़ रहा है दबदबा

प्रशिक्षकों का कहना है कि निशानेबाजी में पूरे विश्व में भारत का दबदबा बढ़ रहा है। लगातार भारत के खिलाड़ी निशानेबाजी में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के खिलाड़ी ने परचम लहराया है, वह खिलाड़ी भी उत्तर प्रदेश से है यानी उत्तर प्रदेश में निशानेबाजी की तरफ युवाओं का रुझान बढ़ रहा है।