Agra News: ताजनगरी आगरा में प्रचंड गर्मी से निपटने के लिए नगर निगम का अनोखा उपाय: ग्रीन नेट का सहारा!

स्थानीय समाचार

आगरा, 23 मई 2024: इन दिनों उत्तर भारत में पड़ रही तूफानी गर्मी से लोग बेहाल हैं। तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है और लू के थपेड़ों ने जीवन जीना मुश्किल बना दिया है। ऐसे में आगरा नगर निगम ने शहरवासियों को राहत देने के लिए एक अनोखी पहल शुरू की है। इंदौर और जयपुर की तर्ज पर, आगरा में भी प्रमुख चौराहों पर ग्रीन नेट लगाए जा रहे हैं।

ग्रीन नेट एक प्रकार का जाल होता है जो हरे रंग का होता है और इसे ऊंचाई पर लगाया जाता है। यह जाल धूप को रोकता है और आसपास के तापमान को कम करने में मदद करता है।

आगरा के प्रमुख चौराहों पर वाहनों का काफी जमावड़ा रहता है। जब सिग्नल लाल होता है, तो वाहन चालकों को काफी देर तक खड़े रहना पड़ता है। इस दौरान, वाहनों से निकलने वाली गर्मी और धूप के कारण चौराहों का तापमान आसपास के क्षेत्रों की तुलना में 1-1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाता है। ग्रीन नेट इस अतिरिक्त गर्मी को कम करने में मदद करेंगे और चौराहों पर वातावरण को थोड़ा ठंडा और सुखद बनाएंगे।

नगर निगम की इस पहल का शहरवासियों ने स्वागत किया है। लोगों का कहना है कि ग्रीन नेट से उन्हें काफी राहत मिलेगी। खासकर उन लोगों को जो पैदल चलकर या दोपहिया वाहनों से यात्रा करते हैं।

रिपोर्ट – मदन मोहन सोनी