Agra News: रेलवे स्टेशन पर पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली, उड़ रहीं नियमों की धज्जियां

स्थानीय समाचार

ठेकेदार उड़ा रहे नियमों की धज्जियां, रेलवे की छवि को लगा रहा बट्टा

आगरा: रेल अधिकारियों की तमाम कोशिशों के बाद कुछ लोग अपने गोरखधंधे से बाज नहीं आ रहे हैं। जिससे आम जनता की नजर में रेलवे की छवि धूमिल हो रही है। सूत्रों के अनुसार इस कार्य में कुछेक रेल अधिकारियों की भी संलिप्तता है। यही कारण है की इनके हौंसले इस कदर बुलंद हैं, इन्हें किसी भी प्रकार की कार्रवाई से भय नहीं लगता । यदि कोई शिकायत आती भी है तो उसे जुमार्ना आदि के नाम पर निपटा दिया जाता है।

ताजा मामला आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन पर रावतपाडा की ओर बनी और पार्किंग का है। जहां ठेकेदार द्वारा आम जनता से स्टेशन परिसर में बनी पार्किंग में वाहन खड़े करने की आड़ में अवैध वसूली की जा रही है।

इस संबंध में एक शिकायती पत्र सिकंदरा निवासी सौरभ शर्मा ने उत्तर मध्य रेलवे आगरा मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक को भेजी। जिसमें कहा गया है कि दिनांक 1 मई की शाम 6 बजे अपनी गाड़ी यूपी-80 डीएम -7779 आगरा फोर्ट मस्जिद की रेलवे पार्किंग में खड़ी की थी। रात के लगभग 1:50 बजे उनके द्वारा जब गाडी निकाली गई। तब पार्किंग कर्मचारियों द्वारा उनको बिना रसीद दिए 120 रुपये मांगे गये। जब मैंने रसीद मांगा तो अभद्रता करने लगे। इसके बाद मैंने ऑनलाइन 120 रुपये का भुगतान पार्किंग ठेकेदार को किया। शिकायतकर्ता सौरभ शर्मा का कहना है कि उनके पास पार्किंग ठेकेदार को किया गया ऑनलाइन पेमेंट का स्क्रीनशॉट भी उपलब्ध है।

पार्किंग में इसी प्रकार बिना रसीद दिए आये दिन अवैध वसूली की जाती है। शिकायतकर्ता ने रेलवे के उच्च अधिकारियों से पार्किंग ठेकेदार पर कड़ी कार्रवाई करने की गुहार लगाई है। ताकि रेलवे की छवि को नुकसान ना पहुंचे।

आधा घंटा गाड़ी खड़ी करने के 50 रूपये मांगे

इसी तरह का एक अन्य मामला आगरा कैंट स्टेशन परिसर में बनी पार्किंग का भी प्रकाश में आया है। आगरा कैंट परिसर में बनी पार्किंग में अर्जुन नगर निवासी राजू शर्मा ने अपनी कार नंबर जीजे -01, RF – 3133 को दिन में करीब तीन बजे आधा घंटे के लिये पार्किंग में खड़ा किया। पार्किंग ठेकेदार ने आधा घंटा गाड़ी खड़ी करने के 50 रूपये मांगे। जब पार्किंग ठेकेदार से राजू शर्मा ने 50 रूपये की रसीद मांगी तो पार्किंग ठेकेदर ने उनको रसीद नहीं दी। आधा घंटा कार खड़ी करने के 50 रूपये वसूल लिये। रेलवे के विश्वनीय सूत्रों की अनुसार, पार्किंग ठेकेदार कार की पार्किंग के लिए शून्य से 4 घंटे तक 20 रूपये ही वसूल सकता है। जबकि 4 घंटे से 24 घंटे तक वाहन पार्किंग के 50 रूपये ही अधिकतम ले सकता है।

 ठेकेदार को प्रतिदिन लाखों रुपये की प्राप्ति

विश्वनीय सूत्रों को मानें तो आगरा फोर्ट और आगरा कैंट स्टेशन पर हर दिन हजारों दुपहिया और चौपहिया वाहन पार्किंग के लिये आते हैं। जिससे ठेकेदार को प्रतिदिन लाखों रुपये की प्राप्ति होती है। ठेकेदार द्वारा आम जनता से दुपहिया और चौपहिया वाहनों का रेलवे द्वारा निर्धारित मूल्य से कई गुना अधिक वसूला जाता है। ठेकेदार की अवैध वसूली के इस खेल में रेलवे के अधिकारी भी बराबर शामिल हो सकते हैं। यही कारण है कि सारा मामला उनके संज्ञान में होने के बाद और ठेकेदार की शिकायत मिलने पर भी उसके खिलाफ कोई कड़ी कार्रवाई नहीं होती है। जिसके कारण उसके हौसले बुलंद हैं।

इस संबंध में उत्तर मध्य रेलवे आगरा रेल डिवीज़न की पीआरओ / मण्डलीय वाणिज्य प्रबंधक प्रशस्ति श्रीवास्तव ने कहा अगर उन्हें शिकायत प्राप्त होती है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।