Agra News: ताजमहल में तैनात हुई “मैं आई हेल्प यू टीम”, तबियत बिगड़ने वाले पर्यटकों को देगी पानी और इलेक्ट्रॉल पाउडर

स्थानीय समाचार

आगरा : गर्मी के मौसम में ताजमहल भ्रमण के दौरान ताजमहल के अंदर ही पर्यटकों की तबियत खराब हो रही है। ऐसे पर्यटकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इस समस्या को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने ‘ May I Help You’ टीम को तैनात कर दिया है जो पर्यटकों की मदद के लिए जुट गई है। इस टीम के सदस्य पर्यटकों को ठंडा पानी और इलेक्ट्रॉल पाउडर उपलब्ध करा रहे हैं, साथ ही जिन पर्यटकों की तबियत ज्यादा बिगड़ रही है उन्हें प्राथमिक उपचार के लिए डिस्पेंसरी तक ले जा रहे है।

अधीक्षण पुरातत्वविद डाॅ. राजकुमार पटेल ने बताया कि ‘मैं आई हेल्प यू’ लिखी जैकेट पहनकर एएसआई के कर्मचारी जगह-जगह तैनात किए गया हैं। किसी पर्यटक की तबियत खराब होती है तो टीम के सदस्य मदद के लिए तत्काल पहुंचेंगे। प्राथमिक चिकित्सा दिलाएंगे। सदस्यों को कूल बैग में ठंडे पानी की बोतलें और इलेक्ट्रॉल पाउडर दिए गए हैं। जो उन पर्यटकों को तुरंत ठंडा पानी की बोतल व इलेक्ट्रॉल पाउडर देंगे।

एएसआई कर्मचारियों की टीम सीआईएसएफ जवानों के साथ संपर्क में रहेगी। किसी भी सूचना पर ताज के अंदर पर्यटकों को तुरंत मदद देगी। बता दें कि बीते एक सप्ताह में 30 से ज्यादा भारतीय और विदेशी पर्यटक बेहोश होकर गिर पड़े। सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रहे तापमान में पर्यटकों की तबीयत खराब हुई। इसके बाद एएसआई अधिकारियों ने विशेष टीम बनाई है।

बृहस्पतिवार को ताजमहल का दीदार करने आए मध्य प्रदेश के शाजापुर के दीपक पाटीदार और रोहतक की कृष्णा देवी की तबियत खराब हो गई थी। गश खाकर गिर गए, जिन्हें डिस्पेंसरी में प्राथमिक चिकित्सा दी गई। ताजमहल में लाल पत्थर और संगमरमर तापमान बढ़ने से दहक रहे हैं। मुख्य गुंबद से रॉयल गेट और फिर बाहर पैदल ज्यादा चलने के कारण पर्यटक बीमार हो रहे हैं।