Agra News: जिन लोगों को सरकारी योजनाओं का नहीं मिला है लाभ उनके लिए 26 अगस्त को आगरा नगर निगम में लगेगा कैंप

स्थानीय समाचार

आगरा; केंद्र एवं राज्य सरकार की तमाम सरकारी कल्याणकारी योजनाओं से आमजन वंचित हैं। ऐसे लोग भी हैं जो सभी पात्रता पूर्ण करते हैं, उसके बावजूद उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा। आगरा जनपद के ऐसे तमाम लोगों के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल ने एक छत के नीचे वृहद कैंप लगाने का संकल्प किया है। 26 अगस्त को नगर निगम परिसर में आयोजित इस कैंप में सरकारी महकमे के सभी विभाग मौजूद रहेंगे।

केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर बघेल ने कहा कि उन्होंने कई बार ऐसे लोगों से बातचीत की है कि वह सरकारी पात्रता रखने के बावजूद सरकारी योजनाओं से लाभान्वित नहीं हो पा रहे हैं। आगरा में एक नहीं कई जगह ऐसे मामले देखने को मिले हैं। बस इसी को ध्यान में रखते हुए इस राहत कैंप के बारे में सोचा और निर्णय किया कि 26 अगस्त को जनपद के सभी पार्षदों, ब्लाक प्रमुख, जिला पंचायत अध्यक्ष, नगर पंचायत, महापौर, विधायक, सांसद अपने अपने क्षेत्र के लोगों को इस कैंप के माध्यम से लाभान्वित करने का काम करें।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार किसी राजनीतिक पार्टी की नहीं है, यह हम सभी के लिए है। इसलिए इसमें सभी को बढ़ चढ़कर क्षेत्र के लोगों को लाभान्वित करने का अवसर देना चाहिए। ऐसे मौके बार-बार नहीं आते। यह एक प्रयास है कि आगरा की जनता को एक छत के नीचे सुलभता के साथ सभी विभागों से सामंजस्य बनाकर तत्काल उनकी सभी समस्याओं का निराकरण कराया जा सकें।

प्रो बघेल ने कहा कि नगर निगम, परिसर में 26 अगस्त को लगने वाले वृहद कैंप में पेंशन योजनाओं से सम्बन्धित पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करने हेतु पेंशन से सम्बन्धित समस्त कार्यवाही तथा कैम्प में मौके पर ही दिव्यांग प्रमाण पत्र एवं आय प्रमाण पत्र आदि बनवाने की कार्यवाही की जायेगी। जिससे नये पात्र लाभार्थियों को इसका लाभ प्राप्त हो सके।

इसके साथ ही उक्त कैम्प में समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि, नगर निगम, दिव्यांग, सशक्तिकरण सहित समस्त विभाग अपने विभाग से सम्बन्धित संचालित योजनाओं की जानकारी आमजन को देने हेतु स्टॉल लगायेंगे, साथ ही अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से कैम्प का व्यापक प्रचार-प्रसार भी करेंगे।

Compiled: up18 News