Agra News: ताजनगरी आगरा में प्रशंसको ने मनाया मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन, यादें की साझा

Press Release

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन पर उनके प्रशसकों और फैन द्वारा उनका जन्मदिवस मनाया गया। संकल्प संस्था और आगरा कैंट प्रीपेड ऑटो टैक्सी एसोसिएशन ने संयुक्त रूप से आगरा कैंट स्टेशन पार्किंग स्थल पर केक काटकर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जन्म दिवस मनाया और उन्हें बधाइयां भी दी।

50 वर्ष के हुए सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर 50 वर्ष के हो गए हैं। क्रिकेट खेल में बेहतर प्रदर्शन के चलते उन्हें भारत रत्न भी मिल चुका है। उनके फैंस उन्हें दोबारा क्रिकेट के मैदान पर देखने की इच्छा भी जाहिर कर चुके है। संकल्प शाखा के अध्यक्ष बृजेश पंडित ने कहा कि सचिन तेंदुलकर ने छोटी सी उम्र में ही क्रिकेट जगत में ऐसा मुकाम हासिल किया जिससे पाना हर किसी क्रिकेटर की वश में नहीं है। इसीलिए क्रिकेट जगत के इतिहास के पन्नों में उनका नाम और उनके खेल की उपलब्धियां सुनहरे अक्षरों में दर्ज है।

ब्रजेश पंडित ने बताया कि सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के भगवान हैं। उनके अनगिनित रेकॉर्ड्स उनकी सफलता की कहानी खुद बयान करते हैं। सचिन ने अपनी मेहनत, अभ्यास और त्याग से यह भी सिद्ध किया है कि एक आम भारतीय भी इस विदेशी खेल का भगवान बन सकता है। सचिन की उपलब्धियों ने प्रत्येक भारतीय को विश्व स्तर पर गौरवान्वित किया है।

संस्था के सदस्य अनिल शर्मा जो सचिन तेंदुलकर के प्रशंशक है, उन्होंने बताया कि वह उनसे मिल कर 14 मार्च 2011 को नागपुर में उन्हें तोहफा देना चाहते थे लेकिन जब नागपुर में सचिन से मुलाकात नहीं हुई तो वह अपने साथी हाजी इकबाल (शिल्प गुरु, राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता) के साथ हवाई यात्रा कर सचिन के मुम्बई स्थित आवास पर पहुंच गए। अपने आवास पर दिए गए आत्मीय व्यवहार एवं आतिथ्य आज भी सचिन को महान इंसान की श्रेणी में खड़ा करता है। सचिन से मुलाकात जीवन भर न भूलने वाला अनुभव है।

शानदार रिकॉर्ड है नाम

अपना 50वां जन्मदिन मना रहे सचिन के नाम कई बड़े रिकार्ड्स दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने अपने शानदार की करियर में 200 टेस्ट, 100 इंटरनेशनल शतक, 32,357 इंटरनेशनल रन जैसे ना टूटने वाले रिकॉर्ड बनाए है। सचिन ने भले ही अभी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। लेकिन, उनकी फैन फ़ॉलोइंग में अभी भी कोई कमी नहीं है। आज भी जब सचिन किसी मैदान पर मैच देखने के लिए जाते हैं, तो दर्शक सचिन-सचिन के नारे लगाते है। सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन, 463 वनडे मैचों में 18426 रन बनाए। उन्होंने एक टी20 इंटरनेशनल भी खेला। सचिन तेंदुलकर ऐसे पहले बल्लेबाज थे, जिन्होंने पहला दोहरा शतक लगाया था। सचिन ने 24 फरवरी 2010 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 147 गेंदों पर 200 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

ये पल सचिन की यादों में सदा रहेगा

सचिन के बारे में एक बात आज भी कही जाती है कि, वह जब भी मैदान पर बल्लेबाजी के लिये उतरे थे, वह सबसे पहले सूर्य देवता को नमन करते थे। क्रिकेट के पार्टी उनका लगाव एक घटना से साबित हुआ। दरअसल, विश्व कप के दौरान सचिन के पिताजी का निधन हुआ। उन्हें इस बात की जानकारी मिलते ही वह घर आए। हालांकि, पिता की अंत्येष्टि में शामिल होने के बाद वह वापस अपना धर्म निभाने चले गए। इसके बाद सचिन ने अगले ही मैच में शानदार पारी खेलकर शतक लगाया। उन्होंने वह शतक लगाकर अपने दिवंगत पिता को श्रद्धांजलि दी।

कार्यक्रम में संस्था अध्यक्ष ब्रजेश पंडित, राकेश पाठक, अनिल शर्मा, दीप बघेल, धर्मवीर कौशिक, मनीष शर्मा, गौरव जैन, निवेश रावत, गौरव यादव, सलमान अब्बास, आर के पाठक, वरुण दुबे, धीरज, वीरेंद्र, भूपेंद्र, जय किशोर, राजेन्द्र, फ़िरोज़ खान, मसूद खान, हैदर अली, सतीश राजपूत, निज़ाम, संगम, सतीश यादव आदि उपस्थित रहे।