Agra News: जागरूकता शिविर में बोले विशेषज्ञ, मोटीवेट होने की उम्र में मोटापे का शिकार हो रहा बचपन, मोबाइल का चस्का बड़ा कारण

Press Release

आगरा। देश का बचपन मोटीवेट होने की उम्र में मोटापे का शिकार हो रहा है। जंक फूड, मोबाइल का चस्का और शारीरिक गतिविधियों से दूर होने के कारण बच्चे पहले मोटापा फिर हृदय रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियों के चंगुल में फंस रहे हैं। विश्व ओबेसिटी दिवस के उपलक्ष्य में आज इंडियन एकेडमी ऑफ पीडिएट्रिक्स, आगरा द्वारा जगह-जगह डागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। आवास विकास कालोनी स्थित सेन्ट्रल पार्क में प्रातः 160 बच्चों व अभिभावकों को बाल रोग विशेषज्ञ व डायटीशियन ने मोटापे के दुष्प्रभाव व उससे होने वाले रोगों के बारे में जागरूक किया।

एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अरुण जैन ने बताया कि देश में करीब 1.7 करोड़ बच्चे (25 प्रतिशत) मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं। स्कूल जाने वाले बच्चों में 15 फीसदी बच्चे मोटापे का शिकार हैं। पिछले कुछ वर्षों में बच्चों में मोटापा विश्व में पांच गुना बड़ा है।

डॉ. योगेश दीक्षित, डॉ. विनय मित्तल, डॉ. संजय सक्सेना, डॉ. स्वाति द्विवेदी, डॉ. अतुल बंसल, डॉ. मनीष सिंह, डॉ. मुकेश चौधरी, डॉ. अमित मित्तल ने चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों की जीवन शैली में बदलाव के कारण समस्या बढ़ रही है। नियमित व्यायाम, संतुलित आहार और मोबाइल से दूरी बनाकर समस्या से निजात पाई जा सकती है। दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अभिभावक मोबाइल से बिल्कुल दूर रखें। परिवार के साथ समय बिताना बहुत जरूरी है।

विशेषज्ञों ने अभिभावकों के जिज्ञा भरे सवालों के जबाव भी दिए। पोस्टर प्रतियोगिता व नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। इसके साथ खेलगांव में डॉ. अभिषेक गुप्ता, एसएन मेडिकल कालेज में डॉ. मधु नायक, लेडीलायल अस्पताल में डॉ. खुशबू माहेश्वरी, दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल एत्माद्पुर में डॉ. सोनिया भट्ट, कम्पनी गार्डन सदर में डॉ. आरएन शर्मा, मेडिकल कालेज फिरोजाबाद में डॉ. राहुल पैंगोरिया के संयोजन में जागरूकता शिविर आयोजित किए गए।

वेबीनार में जुड़े देश भर के 200 से अधिक डॉक्टर

न्यूट्रिशिन एक्सपर्ट मुनमुन गरेवाल के संयोजन में वेबीनार का आयोजन किया गया, जिसमें देशभर से लगभग 200 बाल रोग विशेषज्ञ जुड़े। बच्चों के डाइट प्लान पर चर्चा हुई। इसके अलावा शहर के लगभग 25 क्लीनिकों पर अभिभावकों को जागरूक किया। जिसमें डॉ. मनोज जैन, डॉ. अमरकान्त गुप्ता, डॉ. राजीव जैन ने भाग लिया।

एसएन मेडिकल कालेज के बाल रोग विभाग में भर्ती बच्चों के अभिभावकों के साथ विशेषज्ञों ने चर्चा की। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष, डॉ. राजेश्वर दयाल, मधु नायक, पंकज कुमार, डॉ. नीरज यादव, डॉ. राम क्षितिज शर्मा आदि मौजूद रहे। होटल पीएल पैलेस में आयोजित गोष्ठी में डॉ. राकेश भाटिया ने व्याख्यान दिया।