Agra News: मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने शिल्पग्राम में नवीन टिकट वेंडिंग का किया शुभारंभ, ADA के विकास कार्यों का किया निरीक्षण

स्थानीय समाचार

आगरा। आज गुरुवार को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने आगरा विकास प्राधिकरण की कार्य योजनाओं एवं शहर में कराए जाने वाले विकास कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड, सचिव गरिमा सिंह एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे। सर्वप्रथम मंडलायुक्त ने शास्त्रीपुरम योजना के अंतर्गत ग्राम मुहम्मदपुर के खसरा नंबर – 215, 216 एवं 287 में 5500 वर्ग मी और 2500 वर्ग मी भूमि के व्यवसायिक भूखंड का निरीक्षण किया। मौके पर व्यवसायिक भूखंड पर अवैध कब्जे हो रखे थे। अवैध रूप से कई झोपड़ियां बना रखी थीं। वहीँ भूखंड के सामने रोड़ के बीच में बने ग्रीन वर्ज़ पर भैसों के अवैध तबेले बने हुए थे। यह देख मंडलायुक्त ने एडीए के अधिशासी अभियंता से नाराजगी जताई। दोनों जगह से 3 से 4 दिन में अवैध कब्जे हटाने और एडीए की सभी खाली भूमि पर बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। शास्त्रीपुरम से ग्राम मोहम्मदपुर जाने वाली अप्रोच रोड़ की हालत खराब थी। इसे भी संबंधित विभाग के संयोजन से जीर्णोद्धार कराने को कहा।

इसके बाद मां दुर्गा कॉलेज से लगे 4 एचआईजी प्लॉट्स, शास्त्रीपुरम हाइट्स के पीछे व्यावसायिक भूखंड, ग्राम लखनपुर के 4300 वर्ग मी व्यवसायिक भूखंड, 7 बीघा भूमि का निरीक्षण किया। मंडलायुक्त ने इन खाली जमीनों को समतल बनाने, सफाई करवाने के साथ बॉउंड्रीवॉल और फेंसिंग लगाने के निर्देश दिए।

तत्पश्चात मंडलायुक्त द्वारा शास्त्रीपुरम हाइट्स का निरीक्षण किया गया। 55 से लेकर 230 वर्ग मीटर में बने 1, 2, 3 और 4 बीएचके सैंपल फ्लैट्स को देखा। फ्लैट्स में व्याप्त गंदगी और बिल्डिंग की दुर्दशा पर नाराजगी जताई। संबंधित कांट्रेक्टर को सभी बिल्डिंग का प्रॉपर मेंटेनेंस करने, रंगाई-पुताई के साथ समुचित सफाई के निर्देश दिए। मैन गेट को भी अच्छे से मेंटेन कर फ्लैट्स की बिक्री हेतु दर सहित पूरी सूची का बोर्ड लगाने के निर्देश दिए।

ग्वालियर रोड़ पर ग्राम ककुआ और भांडई में आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित भूमि एवं ग्राम कुठावली में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने हेतु लगभग 100 एकड़ भूमि का निरीक्षण किया। अजीत नगर गेट से अर्जुन नगर गेट तक फ़साड़ लाइट संबंधी कार्य का निरीक्षण किया। फतेहाबाद रोड़ पर स्थित मौजा बसई में खसरा – 1467, 1468, 1469, 1470 और 1471 की भूमि का निरीक्षण किया। मंडलायुक्त ने पूरी भूमि की सफाई कराने के निर्देश दिए।

इसके उपरांत शिल्पग्राम परिसर में एडीए द्वारा पर्यटकों की सुविधा हेतु लगाई गई नवीन टिकट वेंडिंग मशीन का फीता काट कर शुभारंभ किया। एडीए द्वारा ऐसी अन्य 5 टिकट वेंडिंग और लगाई जाएंगी। वेंडिंग स्क्रीन से टिकट बुक कराकर देखा। संबंधित को इसका प्रचार प्रसार करने हेतु टिकट वेंडिंग का बोर्ड लगाने और उसमें ऑनलाइन टिकट बुक कराने की पूरी प्रक्रिया दर्शाने के साथ ही इसके नियमित संचालन हेतु 24 घंटे इंटरनेट की सुविधा और प्रत्येक टिकट वेंडिंग पर एक ऑपरेटर तैनात करने के निर्देश दिए।

एडीए द्वारा संचालित गोल्फकार्ट के बारे में जानकारी ली। इसके बाद मंडलायुक्त ने ताजमहल के आस पास एडीए द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों का गोल्फकार्ट से निरीक्षण किया। ताज पश्चिमी गेट पर पार्किंग स्थल पर एक टूरिस्ट गाइड फैसिलिटेशन सेंटर बनाया जा रहा है। पार्किंग पाथवे निर्माण कार्य की शुरुआत की गयी है। इसके अलावा अन्य स्वीकृत कार्य अभी तक शुरू नहीं हुए। जिसे लेकर मंडलायुक्त ने कहा कि अभी तक आपके विभाग के काम धरातल पर नहीं दिख रहे हैं। जल्द से जल्द सभी कामों को शुरू कराया जाए और निर्धारित समय पर पूरा करें।

अंत में राजकीय उद्यान चंद्रशेखर पार्क ताजगंज का निरीक्षण किया जहां स्काई डाइनिंग और कैफेटेरिया की योजना प्रस्तावित है। 7 दिन के अंदर यहाँ काम शुरू करने के निर्देश दिए और कहा कि पूरी सुरक्षा और सुविधा का ध्यान रखा जाए। पूरी जगह को अच्छे से मेंटेन करने के बाद ही इसे पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए खोला जाए।