Agra News: मंडलायुक्त ने 5 H.O.H.O. बस को दिखाई हरी झंडी, मात्र 250 रुपये में एसी बस से ऐतिहासिक स्मारकों के भ्रमण की मिलेगी सुविधा

स्थानीय समाचार

आगरा: पर्यटन को बढ़ाने और पर्यटकों को बेहतर सुविधा देने के लिए योगी सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है। शनिवार को आगरा में 5 होप ऑन होप ऑफ बसों का संचालन शुरू हुआ। आगरा मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने ‘आई लव आगरा’ सेल्फ़ी पॉइंट से इन बसों को हरी झंडी दिखाई और रवाना किया। अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर इस बस के माध्यम से पर्यटक आगरा के ऐतिहासिक स्मारकों का भ्रमण कर सकेंगे। इस दौरान जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी, नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल भी मौजूद रहे।

आगरा मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने बताया कि आगरा पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने और देशी-विदेशी पर्यटकों की सुविधा हेतु 5 होप ऑन होप ऑफ बसों की शुरुआत की गई है। ये बसें पर्यटकों के लिए एकीकृत बस सेवा के रूप में संचालित हो रही है। यह बस ताज महल, आगरा फोर्ट, सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी तक संचालित की जाएंगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं से है लैस

आगरा मंडलायुक्त ने बताया कि ये बसें पूर्णतः इलेक्ट्रिक है और इनमें जीपीएस लगा हुआ है। सुरक्षा की दृष्टि से बस में 5 कैमरे, लाइव ट्रैकिंग सिस्टम ऑन है और पूरी तरह से वातानुकूलित है। जिसमें ई टिकटिंग, गाइड, रुट चार्ट डिस्प्ले बोर्ड जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं दी गयीं हैं। इन बसों के रूट भी निर्धारित किये गए हैं।

ये हैं रूट

इन बसों को लेकर इनका रूट भी तय कर दिया गया है। पहला रूट आगरा कैंट से शिल्पग्राम, आगरा फोर्ट,एत्माद्दौला, सिकंदरा, गुरु का ताल, आईएसबीटी, आगरा कैंट तक निर्धारित है तो वहीँ दूसरा रूट आगरा कैंट, शिल्पग्राम, आगरा फोर्ट, एत्माद्दौला, गुरु का ताल, सिकंदरा से फतेहपुर सीकरी तक निर्धारित किया गया।

पूरे दिन की कीमत ढाई सौ रुपए प्रति यात्री

आगरा मंडलायुक्त ने बताया कि प्रति यात्री पूरे दिन कीमत टिकट रु 250 तय की गई। प्रथम दिन 20% छूट तय की गई। जो पर्यटक आज इसमें भ्रमण करेगा उसे 20 % की छूट दी जाएगी। अभी टिकट बुक कराने के लिए ऑफलाइन सुविधा है लेकिन जल्द ही इस सुविधा को ऑनलाइन भी किया जाएगा।

Compiled: up18 News