Agra News: दिल्ली इंडिया गेट का नाम बदलकर भारत द्वार करने की पीएम मोदी से मांग

Press Release

आगरा: देश का नाम इंडिया या भारत को लेकर चल रहे विवाद के बीच अब दिल्ली इंडिया गेट का नाम बदलने की मांग शुरू हो गई है। योगी यूथ ब्रिगेड उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर अजय तोमर ने दिल्ली इंडिया गेट का नाम बदलकर भारत द्वार करने की मांग की है। उन्होंने इसको लेकर प्रधानमंत्री के नाम एक पत्र भी लिखा है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि इंडिया गेट गुलामी का चिन्ह है जिसे मिटाया जाना चाहिए।

इंडिया गेट का नाम ‘भारत द्वार’ हो

उन्होंने कहा कि आज देश हिंदू राष्ट्र की ओर अग्रसर हो रहा है। भारत पूरे विश्व का नेतृत्व कर रहा है। जैसे देश का नाम इंडिया से भारत कर वर्षों पुरानी भूल को सुधारा जा रहा है वैसे ही अब दिल्ली इंडिया गेट का नाम बदलकर भारत द्वार किया जाना चाहिए। जिससे वहां जाने वाले लोगों को गर्व की अनुभूति होगी और कहेंगे कि हम भारत द्वार देखकर आए हैं। इससे आज की युवा पीढ़ी को भारत के इतिहास के बारे में जानने का अवसर मिलेगा।

आपको बता दें कि राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से राष्‍ट्रप्रमुखों को G-20 समिट का आमंत्रण भेजा गया था। इसमें ‘प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया’ के बजाय ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ का लिखा गया था। इस निमंत्रण के सार्वजन‍िक होने के बाद से राजनीतिक दलों में ही नहीं बल्कि देशभर में बहस छिड़ गई है कि क्‍या केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार इंडिया हटाकर देश का नाम सिर्फ ‘भारत’ कर सकती है।

बता दें कि कुछ समय पहले ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि लोगों को ‘इंडिया’ के बजाय ‘भारत’ ही कहना चाहिए। वहीं, कयास लगाए जा रहे हैं कि देश का नाम बदलने के लिए संसद में विधेयक लाया जा सकता है।