Agra News: अमृत भारत स्टेशन योजना में आगरा मंडल के 3 स्टेशन भी शामिल, अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ होगा पुनर्विकास

स्थानीय समाचार

आगरा: अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत आज पीएम नरेन्द्र मोदी ने वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से भारतीय रेलवे के 508 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया। भारत सरकार द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 1309 रेलवे स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकास किया जा रहा है। भारतीय विविधता की भव्यता को प्रदर्शित करते हुए, ये पुनर्विकसित स्टेशन नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं तथा मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन से यात्रियों को बेहतर और उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान करेंगे।

आगरा मंडल के 3 स्टेशन शामिल

इस योजना के तहत आगरा मंडल के 3 स्टेशनों अछनेरा, गोवर्धन और कोसीकलां का भी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत लगभग 74.79 करोड रुपए की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा। अमृत भारत योजना के अन्तर्गत स्टेशनों पर लेंडस्केप के साथ सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार, यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश हॉल का निर्माण, कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान, वेटिंग रूम, स्टेशन बिल्डिंग के आंतरिक व बाहरी भाग में उत्कृष्ट साज-सज्जा, स्थानीय लोक कला से निर्माण, नए प्लेटफॉर्म शेल्टर, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं, बेहतर साइनेज की सुविधा, 12 मीटर चौड़ाई के फुट ओवर ब्रिज इत्यादि यात्री सुविधाएं विकसित की जाएगी।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

अमृत भारत स्टेशन पुनर्विकास योजनाओं से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। लोगों को आने जाने में सुविधा होगी, स्वच्छ और आधुनिक रेलवे स्टेशनों से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और क्षेत्र का आर्थिक और सामाजिक विकास होगा।

इस दौरान सभी स्टेशनों पर आयोजित कार्यक्रम में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अयोजन हुआ और पिछले कुछ समय सभी स्थानों पर विद्यालयों में आयोजित निबंध और पेंटिंग प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को अतिथियों द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए। इस अवसर पर सभी स्थानों पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों , लोकतंत्र सेनानियों, पद्म पुरस्कार विजेताओं सहित नगरों के गणमान्य अतिथियों को आमंत्रित किया गया था।

Compiled: up18 News