आगरा: मूसलाधार बारिश के बाद शनिवार सुबह से ही सक्रिय हुई नगर निगम की टीम,

स्थानीय समाचार

आगरा: बीती रात मूसलाधार बारिश के बाद जलभराव की स्थिति हो गई थी लेकिन रात में धीरे-धीरे पानी निकल जाने के बाद अब नालियों की सिल्ट और गंदगी जमा हो गई है। शनिवार सुबह से ही नगर निगम की टीम सक्रिय हो गई। इधर, वार्ड 39 नामनेर के पार्षद पति रघु पंडित सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराने के लिए सुबह ही सफाई कर्मचारियों के साथ निकल पड़े। उन्होंने पूरे वार्ड में सफाई व्यवस्था का दौरा किया और जहां जहां सबसे अधिक गंदगी सिल्ट जमा थी, वहां पर सबसे पहले सफाई कर्मचारियों द्वारा सफाई कराई गई। ताकि लोगों को आवागमन में किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

गंदगी से फेल सकते हैं संचारी रोग

बारिश के कारण नामनेर बाजार में दुकानों के आगे भी काफी गंदगी और नालियों की सिल्ट जमा हो गई थी। वहीं दलित बस्तियों का भी बुरा हाल था। पार्षद ने सबसे पहले बाजारों में सफाई कराई, जिसे दुकान खोलने से पहले सफाई व्यवस्था दुरुस्त हो जाए। दुकानदार अपनी दुकान खोल सकें। इसके साथ ही एक टीम को दलित बस्तियों में भी लगाया गया, जहां पर नालियों का गंदा पानी सड़क पर जमा हो गया था और निकलने के बाद सिल्ट और गंदगी रह गई थी। सफाई कर्मचारियों ने दलित बस्तियों को भी प्रॉपर तरीके से सफाई की। जिससे लोगों का आवागमन भी सुचारू हो सका। पार्षद पति रघु पंडित ने बताया कि बारिश के बाद सिल्ट और गंदगी जमा हो जाने से विभिन्न प्रकार के संक्रमण फैल सकते हैं जो लोगों को अपनी चपेट में ले सकते हैं। इसीलिए पूरे वार्ड में घूम कर सबसे पहले आज सफाई व्यवस्था को और ज्यादा दूरुस्त बनाया गया है, जिससे गंदगी से होने वाले बीमारियों की रोकथाम की जा सके.

नालियों में कराया गया दवाओं का छिड़काव

पार्षद पति रघु पंडित ने बताया कि बारिश के बाद मच्छर सबसे अधिक पनपते हैं। इसके चलते नालियों में भी दवाओं का छिड़काव कराया गया है जिससे मच्छर कम हो और लोग कम बीमार पड़े। इतना ही नहीं यह क्रम लगातार चलता रहेगा क्योंकि मौसम बदल रहा है और गंदगी ऐसे मौसम में बीमारियां चलाती है।