आगरा: मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 का हुआ शुभारंभ

स्थानीय समाचार

आगरा: नियमित टीकाकरण से छूटी हुई गर्भवती महिलाओं और शून्य से दो साल तक के बच्चों को टीका लगाने के लिए जनपद में सोमवार सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 अभियान का शुभारंभ हुआ.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरूण कुमार श्रीवास्तव नया घेर प्राथमिक स्वास्थ केंद्र क्षेत्र में मोतिया की बगीची में अभियान का शुभारंभ किया |

सीएमओ ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष 4.0 अभियान की शुरूआत हो गई है। अभियान के अंतर्गत नियमित टीकाकरण से छूटी हुई गर्भवतियों और शून्य से दो साल तक के बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। अभियान में आशा और आंगनवाड़ी नियमित टीकाकरण से छूटी हुई गर्भवतियों और शून्य से दो साल तक के बच्चों को सत्र स्थल तक लाने में पूरा सहयोग करेंगी और उनका टीकाकरण करवाकर अभियान को सफल बनाएंगी।

डीआईओ डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि अभियान के लिए सर्वे कराकर ड्यू लिस्ट तैयार कर ली गई है। अभियान तीन चरणों में चलने वाले सघन मिशन इंद्रधनुष- 4.0 का प्रथम चरण सात मार्च से शुरू होगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। उन्होंने बताया कि इसका द्वितीय चरण चार अप्रैल और तृतीय चरण दो मई से शुरू होगा।

इस अवसर पर डीपीएम कुलदीप भारद्वाज, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ बीएस चंदेल, यूनिसेफ के डीएमसी अमृतांशु राज, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अंकित मिश्रा, बीपीएम लोकेंद्र तिवारी व समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

क्या है सघन मिशन इंद्रधनुष

सघन मिशन इंद्रधनुष दरअसल विशेष टीकाकरण अभियान है। दो वर्ष से छोटे बच्चे जो नियमित टीकाकरण से छूट जाते हैं। इसके अलावा उन गर्भवती का टीकाकरण किया जाता है जो टीडी टीके से वंचित रह जाती हैं। इस अभियान का नाम इंद्रधनुष इसलिए रखा गया है क्योंकि अभियान के दौरान सात बीमारियों से प्रतिरक्षित करने के लिए टीके लगाए जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह टीकाकरण निशुल्क किया जाता है।

-up18 News