कोर्ट ने असम पुलिस से सीएम हिमंत बिस्वा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा

City/ state Regional

गुवाहाटी की एक अदालत ने असम पुलिस को मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ मामला दर्ज करने का निर्देश दिया है, क्योंकि उन्होंने कहा था कि सितंबर में राज्य के दरांग जिले के गरुखुटी गांव में बेदखली “बदला लेने की कार्रवाई” थी। असम सरकार कथित तौर पर अतिक्रमणकारियों के कब्जे वाली भूमि को खाली करने के लिए व्यापक बेदखली अभियान चला रही है।

इनमें से एक बेदखली अभियान के दौरान 23 सितंबर को सिपाझार क्षेत्र गरुखुटी में पुलिस फायरिंग में एक 12 वर्षीय बच्चे सहित दो स्थानीय लोगों की मौत हो गई थी। पीड़ितों में से एक, 28 वर्षीय मोइनुल हक को सीने पर गोली मारी गई थी, क्योंकि वह पुलिसकर्मियों के एक समूह की ओर बढ़ रहा था। इस दौरान एक सरकारी फोटोग्राफर ने उसके शव को कूद-कूद कर कुचल दिया था।

गोरुखुटी कृषि परियोजना के लिए रास्ता बनाने के लिए भूमि को मंजूरी देनी पड़ी, एक जैविक खेती कार्यक्रम जिसका उद्देश्य असम के स्वदेशी लोगों के लिए रोजगार पैदा करना था।

सोमवार को कांग्रेस सांसद अब्दुल खालिक ने सरमा के खिलाफ कोर्ट के आदेश की कॉपी ट्वीट की. यह आदेश 5 मार्च को पारित किया गया था। पीटीआई के अनुसार, खलीक ने 29 दिसंबर को दिसपुर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि मुख्यमंत्री ने 10 दिसंबर को मोरीगांव शहर में भड़काऊ भाषण दिया था, लेकिन मामले के संबंध में कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई थी।

अपनी शिकायत में, खलीक ने आरोप लगाया कि सरमा ने 1983 के असम आंदोलन के खिलाफ गरुखुटी में बेदखली को “बदला लेने की कार्रवाई” के रूप में वर्णित किया था, जब विरोध के दौरान कुछ युवा मारे गए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी ये टिप्पणियां सांप्रदायिक थीं।