आगरा: वैश्विक हाथ धुलाई दिवस पर स्वास्थ्य केंद्रों पर साफ-सफाई के प्रति लोगों को किया जागरूक

Press Release

आगरा: वैश्विक हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर शनिवार को जनपद में स्वास्थ्य इकाइयों, आंगनवाड़ी केंद्रों और स्कूलों में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित हुए। इनमें हाथ धोने और साफ-सफाई रखने से बीमारियों को दूर रखने के बारे में बताया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि हाथ धोने से हमारे आसपास के संक्रामक व बैक्टीरियल रोगों को दूर रखा जा सकता है। यदि आप कुछ भी हाथ धोकर खाते हैं तो काफी हद तक आप बीमार पड़ने से बच सकते हैं।

जीवनी मंडी स्वास्थ्य केंद्र द्वारा क्षेत्रीय आंगनवाड़ी केंद्र बंगालिया और विजय नगर कॉलोनी स्थित मूक-बधिर स्कूल में जागरुकता कार्यक्रम कराया। इसमें बच्चों व महिलाओं को सुमन-के फार्मूले से हाथ धोने के बारे में बताया गया और उन्हें हाथ धोने का प्रशिक्षण दिया गया।

जीवनी मंडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि हाथों को साफ करने के लिए ‘सुमन-के’ फार्मूले का प्रयोग करते हुए साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोने चाहिए। उन्होंने कहा कि हाथ धोने और मास्क पहनने की इसी आदत की वजह से हमने कोविड-19 के संक्रमण को मात दे दी। हमें अभी भी इन अच्छी आदतों को जारी रखना चाहिए।

उन्होंने बताया कि हाथ बिना धोए कुछ भी खाने से मुंह रास्ते पेट में गंदगी पहुंच जाती है। इससे डायरिया सहित अन्य रोग हो सकते हैं। यदि हाथों को धोकर कुछ भी खाया जाए तो इन रोगों से बचा जा सकता है।

सुमन-के फार्मूला से ऐसे धुलें हाथ

एस-पहले दोनों हथेलियों को सामने से साबुन लगा कर धुलें
यू-हथेलियों को उल्टा कर साफ करें
एम-फिर मुट्ठी की सफाई करें
ए-अंगूठे की सफाई करें
एन-फिर नाखून को रगड़ कर साफ करें
के-फिर कलाइयों की सफाई करें

-up18news