आगरा: सैलानियों के स्वागत के लिए तैयार है ताज महोत्सव, होंगे ‘मिनी भारत’ के दर्शन

City/ state Regional

आगरा:  20 मार्च यानी रविवार से ताज महोत्सव का आयोजन शिल्पग्राम में होने जा रहा है। ताज महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग में सभी तैयारियां पूरी कर ली है। 20 मार्च से 29 मार्च तक चलने वाले इस महोत्सव का शुभारंभ प्रदेश के प्रमुख सचिव द्वारा किया जाएगा। भारतीय कला व संस्कृति के इस अनूठे संगम में बॉलीवुड कलाकार भी अपना तड़का लगाएंगे।

इस बार आजादी के महोत्सव थीम पर शिल्पग्राम को सजाया गया है। 10 दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में पर्यटकों को मिनी भारत के दर्शन होंगे। ‘आजादी के अमृत महोत्सव के संग ताज महोत्सव के रंग’ थीम के मुताबिक ही शिल्पग्राम की दीवारें व खंभे सजाए और संवारे गए है। दीवारों पर बनी पेंटिंग जहां आजादी के दीवाने शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सुभाषचंद्र बोस, महात्मा गांधी समेत अन्य महापुरुषों की कहानी बयां कर रहे हैं तो वहीं खंभों पर देवी-देवताओं की पेंटिंग भारतीय धर्मिक परंपरा को प्रदर्शित करेंगी। जल, थल और नभ में देश की रक्षा को तैनात वीर सपूतों के साथ टैंक, राफेल और पृथ्वी मिसाइल की पेंटिंग भारत की शक्ति व उसकी समृद्धि को दर्शाएंगी जो हर पर्यटकों को आकर्षित करेगी।

50 रुपये होगी एंट्री फीस

ताज महोत्सव को देखने के लिए आने वाले लोगों को इस बार भी अपनी जेब ढीली करनी होगी। पिछली बार की तरह इस बार भी पर्यटन विभाग व जिला प्रशासन ने ताज महोत्सव की एंट्री टिकट 50 रुपये रखी है। हर व्यक्ति को ताज महोत्सव में आने के लिए 50 रुपये का टिकट लेना ही होगा। इसके साथ उसे मास्क भी दिया जाएगा।

कोरोना गाइड लाइन का होगा पालन

उप निदेशक पर्यटन राजेंद्र कुमार रावत कोविड संक्रमण अभी पूरी तरीके से खत्म नहीं हुआ है जिसके चलते ताज महोत्सव के एंट्री गेट पर मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की जाएगी। ताज महोत्सव में शिरकत करने के लिए आने वाले पर्यटकों को कोरोना गाइडलाइन का पालन कराते हुए ही प्रवेश दिया जाएगा।

बॉलीवुड कलाकार देंगे प्रस्तुति

उप निदेशक पर्यटन राजेंद्र कुमार रावत ने बताया कि ताज महोत्सव के दौरान संस्कृति कार्यक्रम भी होंगे वही बॉलीवुड कलाकार भी अपनी प्रस्तुतियों से समा बंधेंगे। बॉलीवुड कलाकारों की प्रस्तुति को लेकर पूरा शेड्यूल तैयार कर लिया है।