आगरा: आयकर विभाग का आर्टिफिशयल इन्टेलिजेन्स पर जोर, निदेशक ने दी ई-सत्यापन योजना 2021 की विस्तृत जानकारी

Press Release

आगरा: सूचना क्रांति के तहत हो रहे नित नए परिवर्तनों को आयकर विभाग भी तेजी से अपना रहा है। विभाग द्वारा सूचनाओं के आधार पर प्रत्येक करदाता की आयकर विवरणी का आर्टिफिशयल इन्टेलिजेन्स के माध्यम से विश्लेषण किया जा रहा है। जिन करदाताओं द्वारा अपनी आयकर विवरणी में दी गई सूचना विभागीय श्रोतों से प्राप्त सूचना से भिन्न है, उन सभी को आयकर अधिनियम की धारा-133 (6) के तहत नोटिस भेजे जा रहे हैं।

यह जानकारी आज मंगलवार को आयकर भवन में आयकर अधिवक्ताओं व चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को आयकर निदेशक, आसूचना एवम आपराधिक अन्वेषण (पश्चिमी उप्र व उत्तराखण्ड) शुमाना सेन ने दी। कानपुर से यह आईं शुमाना सेन ने ई-सत्यापन योजना 2021 पर सेमिनार को सम्बोधित करते हुए उन्होंने योजना के उद्देश्यों और इसकी कार्यप्रणाली को विस्तार से समझाया। साथ ही विभाग द्वारा भेजे गए नोटिसों के अनुपालन पर बल दिया।

टेक्सेशन बार एसोसियन के सदस्यों, आगरा ब्रांच के चार्टेड अकाउंटेन्ट तथा नेशनल चैम्बर ऑफ कामर्स और इन्डस्ट्री के प्रतिनिधियों ने इस सेमिनार में भाग लेते हुए अपनी-अपनी समस्याएं भी रखीं।

आयकर निदेशक ने बताया की सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में आयकर विभाग पर प्रत्येक करदाता के संबन्ध में उसके द्वारा किये गये सभी वित्तीय लेन-देन की जानकारी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है, जिसमें अचल सम्पत्ति के कय-विक्रय लग्जरी कारों की खरीद, बैंको में जमा किए गए नगदी तथा बैंक खातों से प्राप्त ब्याज जैसी महत्वपूर्ण सूचनाएं शामिल हैं।

सेन ने कहा कि धारा-133 (6) के तहत भेजे गए नोटिस करदाता को विभागीय स्कूटनी से बचने का अन्तिम अवसर है। यदि वह मानते हैं कि अपनी आयकर विवरणी दाखिल करने में उनसे कोई त्रुटि हुई है तो अपनी आयकर विवरणी अपडेट करके तथा एडिशनल टैक्स जमा करके विभाग की विभिन्न कार्यवाहियों बचा जा सकता है।

उक्त योजना पर टेक्शेसन बार तथा चार्टेड अकान्टेन्टस की ओर से अनिल वर्मा एड., मनोज शर्मा एड., एके सहगल एड., केए कुशवाहा एड., विजय गोयल चार्टेड अकान्टेन्ट, गौरव बंसल चार्टेड अकान्टेन्ट और नेशनल चैंबर के पूर्व अध्यक्ष केके पालीवाल, उपाध्यक्ष मयंक मित्तल आदि की शंकाओं का समाधान किया।

कार्यक्रम के आरम्भ में श्री भगवान केसरी, आयकर अधिकारी (आसूचना एव आपराधिक अन्वेषण), अलीगढ़ द्वारा शुमाना सेन का स्वागत किया गया। सेमिनार का संचालन अतुल चतुर्वेदी, आयकर अधिकारी (आसूचना, आपराधिक अन्वेषण) ने किया।