आगरा: विश्व महिला दिवस पर ताजमहल में रही फ्री एंट्री, पर्यटकों की उमड़ पड़ी भीड़

City/ state Regional

आगरा: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों में नि:शुल्क प्रवेश रहा। इसके चलते ताजमहल व अन्य स्मारकों में पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। ताजमहल के प्रवेश द्वार पर पर्यटकों की लंबी लंबी लाइन थी और पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ थी। ऐतिहासिक स्मारकों पर प्रवेश नि:शुल्क रहने के आदेश भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के निदेशक स्मारक डॉ. नवरत्न पाठक जारी किये।

पहली बार पुरुषों को भी मिला फ्री प्रवेश

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हर बार महिलाओं के लिए ताजमहल के साथ-साथ अन्य ऐतिहासिक स्मारक पूरी तरह से फ्री रहते थे लेकिन यह पहली बार हुआ है जब जब महिला दिवस पर पुरुषों को भी स्मारकों में बिना टिकट प्रवेश दिया गया है। पिछले दो साल केवल महिलाओं के लिए ही यह सुविधा दी गई थी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने चार मार्च को आदेश जारी किया था कि महिला दिवस पर स्मारकों में महिलाओं को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। लेकिन सोमवार को जारी आदेश में न केवल महिलाओं बल्कि पुरुषों को भी नि:शुल्क प्रवेश की सुविधा दी गई। संस्कृति मंत्रालय की ओर से भी यह आदेश जारी किया गया था।

उर्स के बाद दूसरा मौका

आगरा सर्किल के अधीक्षण पुरातत्वविद् डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि मंगलवार को महिला दिवस पर सभी स्मारकों में पर्यटकों के लिए नि:शुल्क प्रवेश दिया गया है। शाहजहां के उर्स के सप्ताह भर बाद पर्यटकों को मंगलवार को ताजमहल देखने का मौका निशुल्क मिला है। ताजमहल में शाहजहां के उर्स में लगातार तीन दिन तक नि:शुल्क प्रवेश दिया गया था।

सुबह से ही उमड़ने लगी भीड़

विश्व महिला दिवस पर नि:शुल्क प्रवेश के चलते सुबह से ही ताजमहल में प्रवेश के लिए पर्यटकों की कतारें लग गईं। स्थानीय लोग भी अपने परिवार के साथ ताज का दीदार करने पहुंचे हैं। आगरा किला, सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी समेत अन्य स्मारकों में भी अन्य दिनों के मुकाबले मंगलवार को ज्यादा पर्यटक पहुंचे हैं। पर्यटकों ने बताया कि महिलाओं को तो नि:शुल्क प्रवेश इसलिए कई बार उसे मिल रहा था लेकिन इस बार पुलिस को भी नि:शुल्क प्रवेश दिया गया है जिससे पूरा परिवार आज फ्री में ताज के दर्शन कर रहा है। ताजमहल पर अच्छी खासी भीड़ है लेकिन इस बीच घंटों की मशक्कत के बाद ताज के दीदार हो ही गए।