आगरा: 11 जुलाई को मनाया जाएगा परिवार नियोजन परामर्श दिवस, तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग

Press Release

आगरा: विश्व जनसंख्या दिवस पर 11 जुलाई को जनपद में परिवार नियोजन परामर्श दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर लक्षित दंपति को परिवार नियोजन की महत्ता समझाई जाएगी और उन्हें परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के बारे में प्रेरित किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि 11 जुलाई से आयोजित होने वाले परिवार नियोजन परामर्श दिवस को मनाने की तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए एक जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) को ऑनलाइन माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. विनय कुमार ने बताया कि सभी सीएचसी, पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों द्वारा सीएचओ के प्रशिक्षण में प्रतिभागिता करने और 11 जुलाई को परिवार नियोजन परामर्श एवं आशा द्वारा दंपति संपर्क पखवाड़ा व सेवा प्रदायगी पखवाड़ा में परिवार नियोजन सेवाओं से संबधित सभी तैयारियां, आशाओं द्वारा परिवार नियोजन परामर्श कर इच्छुक लाभार्थी का मोबिलाइजेशन, प्री- रजिस्ट्रेन तथा स्वास्थ्य इकाई पर परिवार नियोजन सेवाएं दिया जाना सुनिश्चित किया जाना है ।

नोडल अधिकारी ने बताया कि परामर्श दिवस पर नवविवाहित जोड़ों, एक वर्ष के अंदर उच्च जोखिम अवस्थामें जिनका प्रसव हुआ हो ऐसी महिला, लक्षित दंपतिजो दो बच्चों के जन्म के बीच अंतर रखना चाहते हैं, लक्षित दंपति जिनका परिवार पूरा हो गया है ऐसे लोगों को परिवार नियोजन परामर्श केंद्र में उनके अनुकूल परिवार नियोजन का साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

अर्बन नोडल अधिकारी डा. पी.के. शर्मा ने बताया कि सभी आशाओं की जिम्मेदारी होगी कि वह परिवार नियोजन परामर्श दिवस पर लक्षित दम्पति को केंद्र तक लेकर आएं।

यह हैं लक्ष्य दंपति

– विगत एक वर्ष के नवविवाहित जोड़े
– विगत एक वर्ष में उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिला जिनका प्रसव हुआ हो
– लक्षित दंपति जो दो बच्चों के जन्म के बीच अंतर रखना चाहते हों
– लक्षित दंपति जिनका परिवार पूरा हो गया हो

-up18news