फॉक्सक्लूज ऑथर अवार्ड के पुरस्कार के लिए शीर्ष 100 लेखकों की विजेता सूची जारी

Press Release

नई दिल्‍ली। फॉक्सक्लूज ने वर्ष २०२२ के लिए इंडिया प्राइम टॉप १०० ऑथर अवार्ड के पुरस्कार के लिए शीर्ष १०० लेखकों की विजेता सूची जारी की है। पुरस्कार पाने वालों में देश भर के प्रोफेसर, शोधकर्ता, प्रसिद्ध उपन्यासकार और कवि शामिल हैं।

साहित्य श्रेणी में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से असम की एक कवयित्री तनुप्रिया कलिता को उनकी कविता पुस्तक इमुथी सागर के लिए साहित्य श्रेणी में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। तनुप्रिया कलिता के अलावा पुरस्कार जीतने वालों में डॉ. बिप्लब त्रिपाठी, डॉ. सुजाता सिंघी, डॉ. वेंकट कुमारसन, डॉ. श्रीकांत कोपुरी, डॉ. तृप्ति उपाध्याय, डॉ. तिलंगम जे, डॉ. क्विलजीत उप्पल और ३७ अन्य ने साहित्यिक श्रेणी में पुरस्कार जीता है।

शिक्षण श्रेणी में समाज के कल्याण के लिए अपना समय और विशेषज्ञता समर्पित करने वाले प्रोफेसरों और शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। प्रो. डोवलुरु एसवीजीके कलाधर को अध्यापन में उनके असाधारण योगदान के लिए सम्मानित किया गया। वह अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर में माइक्रोबायोलॉजी और जैव सूचना विज्ञान विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख है । प्रो. कलाधर के अलावा इस पुरस्कार से ४२ अन्य प्रोफेसरों और शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

विज्ञान और अनुसंधान श्रेणी में, डॉ. आर. गुहा प्रदीप को सम्मानित किया गया। वह मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन (एमडीआरएफ), चेन्नई, भारत में वरिष्ठ वैज्ञानिक और अनुसंधान संचालन प्रमुख हैं। इस पुरस्कार से डॉ. प्रदीप के अलावा २४ अन्य शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों को सम्मानित किया गया।

असम की तनुप्रिया कलिता ने यह पुरस्कार जीतकर जिससे राष्ट्रीय मंच पर पूर्वोत्तर भारत का झंडा फहराया है। तनुप्रिया कलिता को इससे पहले १३ मार्च, २०२२ को स्वर्ण भारत परिवार और अंतर्राष्ट्रीय इंटर्नशिप विश्वविद्यालय द्वारा पृथ्वी की सबसे प्रेरक महिला से सम्मानित किया जा चुका है और यूनिवर्सल विमेंस नेटवर्क कनाडा द्वारा मोस्ट इंस्पायरिंग वुमन अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया है। तनुप्रिया कलिता का साक्षात्कार प्रसिद्ध ब्रिटिश पुरस्कार विजेता उपन्यासकार “मार्टिन मैथ्यूज” द्वारा किया गया है और साक्षात्कार मार्टिन मैथ्यूज की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ मैथ्यूज अमेज़ॅन प्रोफाइल में प्रकाशित किया गया है। इसके अलावा बुकगुडीज, पोएट्री बुक क्लब, माईबुक पैलेस, इंटरव्यू विद राइटर्स जैसी प्रतिष्ठित साहित्य साइटों द्वारा साक्षात्कार प्रकाशित किया गया है।

-एजेंसी