आगरा: बुजुर्ग 15 सितंबर तक बैंक खाता और आधार करा लें मोबाइल से लिंक नही तो बंद हो सकती है पेंशन

Regional

आगरा जिले में 23 हज़ार से अधिक बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन अगले महीने अक्टूबर से बंद हो सकती है। प्रतिमाह मिलने वाली एक हज़ार रुपये की पेंशन उन लाभार्थियों के बैंक खाते में नहीं आएगी जिन्होंने अपना बैंक खाता आधार और मोबाइल से लिंक नहीं कराया है। ऐसे लाभार्थियों को 15 सितंबर तक का समय दिया गया है कि वह अपना बैंक खाता आधार नंबर और मोबाइल नंबर से लिंक करा लें। इसके लिए तहसील, ब्लाक और विकास भवन में फील्डिंग की सुविधा है।

बताते चलें कि आगरा जिले में 15 ब्लॉक हैं। वर्ष 2021-22 में कुल 61,124 लाभार्थी हैं जिन्हें सरकारी वृद्धावस्था पेंशन के रूप में प्रतिमाह एक हज़ार रुपये की सहायता राशि बैंक खातों में मिलती है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि 8 सितंबर 2022 तक 37,520 लाभार्थियों ने अपने बैंक खाते से आधार व मोबाइल नंबर को लिंक कराया है। उनका सत्यापन हो चुका है। बाकी जिन लाभार्थियों का सत्यापन नहीं हुआ है उनकी पेंशन रुक सकती है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि शासन पेंशन राशि को बढ़ाने पर विचार कर रहा है। पहले प्रतिमाह 500 रुपये मिलते थे जिसे बढ़ाकर अब 1000 रुपये कर दिया है, जल्द ही इसे और बढ़ाकर 1500 रुपये प्रति माह किया जा सकता है।