आगरा: थैलेसीमिया की दवा विकसित करने के हो रहे प्रयास, शोध कार्य में लगी टीम ने किए 200 यूनिट रक्त सैंपल संकलित

Press Release

आगरा। थैलेसीमिया रोग की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी, गांधी नगर (गुजरात) में प्रयोग चल रहे हैं। इसके इलाज के लिए दवा की खोज की जा रही है। शोध कार्य में लगी टीम ने यहां रक्त जांच शिविर लगाया गया। इसमें दो सौ (200) यूनिट रक्त के नमूने संकलित किए गए।

पूज्य सिविल लाइंस सिंधी पंचायत के सहयोग से यह शिविर आरबीएस कालेड के खंदारी कैंपस में स्थिथ राव कृष्णपाल सिंह सभागार में लगाया गया। शिविर का शुभारंभ सिंधी सेंट्रल पंचायत के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश सोनी और सिविल लाइंस पंचायत के अध्यक्ष संजय हिंगोरानी ने रक्त के नमूने देकर किया।

राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता खुशबू गौतम ने थैलेसीमिया रोग के बारे में चल रहे शोध के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस रोग से पीड़ितों को बचाने के लिए दवा की खोज की जा रही है। शिविर में लिए गए रक्त के नमूनों को शोध कार्य में इस्तेमाल किया जाएगा।

शिविर के दौरान सिंधी सेंट्रल पंचायत के संरक्षक गागन दास रमानी, हिम्मत रमानी, महासचिव जय प्रकाश केसवानी, प्रेम गुल, लाल चंद ज्ञानी, मीडिया प्रभारी मेघराज दियालानी, जयराम दास होतचंदानी, कन्नु लालवानी, निर्मल छाबरा, किशोर बुधरानी, उमेश नरसिया, राणा भवानी, सुभाष मंगवानी, सुशील नोटनानी, नितिन अश्वनी, नरेंद्र कश्यप, महेश गंगलानी, कुलदीप वत्यानी, विजय पंजवानी, राज कुमार मखीजा, रोहित अयलानी आदि ने अपने रक्त के नमूने दिए। अध्यक्ष संजय हिंगोरानी ने सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया।