आगरा के DM का निर्देश, दो दिन बंद रहेंगे सभी सरकारी और निजी स्कूल

Regional

गोस्वामी के मुताबिक आगरा में संजय प्लेस को इस साल जनकपुरी के लिए सजाया गया है और 11 अक्टूबर (आज) को राम बारात के आगमन का प्रतीक है। श्री राम बारात और जनकपुरी महोत्सव में बड़ी संख्या में लोगों के भाग लेने की संभावना के बाद से सड़कों पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं।

जिला प्रशासन का निर्देश सभी उत्तर प्रदेश बोर्ड स्कूलों के साथ-साथ सीबीएसई, आईसीएसई और निजी शिक्षा बोर्ड में रजिस्टर्ड छात्रों पर लागू होगा। स्कूल प्रशासकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि जो संस्थान निर्देशों का पालन नहीं करेंगे और संचालन जारी रखेंगे, उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे।

इधर, उत्तर प्रदेश के बरेली ने अपने सभी सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम उपलब्ध कराने वाला पहला जिला बन गया है। जिले में 2,483 बेसिक विभाग के स्कूलों और 63 सरकारी इंटर कॉलेजों सहित कुल 2,546 सरकारी स्कूल हैं। ये सभी वर्तमान में स्मार्ट कक्षाओं तक पहुंच प्रदान करते हैं। उत्तर प्रदेश के 15,000 स्मार्ट स्कूलों में से 2,500 स्कूल बरेली जिले में स्थित हैं, जो बरेली जिले के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए ये स्मार्ट कक्षाएं डिजिटल तकनीक का उपयोग करती हैं। स्मार्ट कक्षाओं वाले संस्थानों में छात्र अब विभिन्न प्रकार की मल्टीमीडिया सामग्री, सूचनात्मक वीडियो और इंटरैक्टिव प्रजेंटेशन से लाभान्वित होंगे। जिससे उन्हें जटिल विषयों को आसानी से समझाया जा सकेगा।

Compiled: up18 News